विजयादशमी उत्सव : आतिशबाजी के साथ 51 फीट पुतले का हुआ दहन, पारंपरिक रामलीला का हुआ मंचन

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) नवापारा :- पूरे देश में असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजयादशमी (दशहरा) का पर्व शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। नवापारा नगर के हाई स्कूल मैदान में भी दशहरा का उत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम में नगर सहित आसपास के क्षेत्रों से भारी संख्या में लोगों की भीड़ कार्यक्रम का आनंद लेने पहुंची। रावण दहन के दौरान भव्य अतिशबाजी की गई। इस दौरान उपस्थित भीड़ जय श्री राम के नारे लगाते रहे।

51 फीट रावण का दहन किया गया

दशहरा उत्सव समिति नवापारा द्वारा हाईस्कूल के विशाल मैदान में 51 फीट रावण का दहन किया गया। दहन के दौरान उपस्थित जनसमुदाय द्वारा भगवान श्रीराम की जय-जय कार होती रही। पूरा मैदान जय श्री राम के जयजयकार से गुंजायमान हो रहा था।

रावण दहन के पूर्व ग्राम खैरा के रामलीला मंडली द्वारा बहुत ही रोचक ढंग से रामलीला का मंचन किया गया। नाट्य मंडली द्वारा भगवान श्री राम, हनुमान, रावण व अन्य पात्रों के साथ बहुत ही रोचक मनमोहक प्रस्तुति दी।

शीतला पारा में हुआ शानदार रामलीला का मंचन

नवापारा का पारंम्परिक दशहरा उत्सव हर वर्ष शीतलापारा के रावणभाठा मैदान में मनाया जाता है इस वर्ष  राम लीला में राम भगवान जिनेंद्र चक्रधारी, लक्ष्मण भागवत चक्रधारी, अंगद लोकेश महार सुग्रीव चंदन चौहान, हनुमान बंटी प्रजापति, जमावत नरेश चक्रधारी ने पात्रों के रूप धारण किये। रेख चतुर्भुज राधा कृष्ण मंदिर मे इनकी पूजा अर्चना की गई। 

साथ ही डोली में राम, लक्ष्मण और मां सीता को विराजमान कर सभी पात्र बैलगाड़ी में सवार होकर रावणभाठा पहुंचे । परंपरा अनुसार केवट अपने कन्धे पर भगवान राम लक्ष्मण और माता  सीता की डोली कन्धे में उठा कर चलते है। नगरवासियों को प्रभु आगमन की जानकारी देने के लिए घण्टी भी बजाई जाती है। जिसे सुनकर नगरवासी दौडकर प्रभु दर्शन के लिए घरों से बाहर निकल आते है।

वही रावण का पात्र धरे चेतन चौहान, मेधनाथ प्रीतम चौहान, कुंभकर्ण अजय कुंभकार, सेनापति जयप्रकाश चक्रधारी, अक्षय प्रजापति भी अपने-अपने वेशभूषाओं में सुसज्जित होकर दल बल के साथ पहुंचे। रावण के पहुचते ही चारों ओर भीड़ बढ गयी और भक्त जय- जय श्री राम के नारे भी लगने लगे। 

दर्शकों का मन मोहा

राम – रावण के संवाद और अभिनय ने दर्शकों का मन मोह लिया। रावण के चुटीले अंदाज से दर्शक काफी लोटपोट हुए। अंत में रावण वध के पश्चात उपस्थित दर्शकों द्वारा वहां पर लगे सोन पत्ता को तोड़कर एक दूसरे को दशहरा पर्व की बधाई दी गई। विजयी रामदल की शोभा यात्रा निकालकर श्रद्धालुओं ने अपने घरों के सामने पूजा अर्चना कर भगवान राम का भव्य स्वागत किया।

इस आयोजन को सफल बनाने मे मंदिर ट्रस्टी गोपाल अग्रवाल, गिरधारी अग्रवाल, मोहन अग्रवाल, प्रणय अग्रवाल, नयन अग्रवाल, सुलभ अग्रवाल, प्रतीक अग्रवाल, केयूरभूषण चक्रधारी, विजय चौहान, टीकम चक्रधारी, नंदनरेश चक्रधारी, हंसराज चक्रधारी, रामायण मण्डली रामाधार भोई, सीता राम सोनकर, प्रकाश बया, टीकम चक्रधारी, परमेनद बया, सचिन चौहान का विशेष योगदान रहा।

वीडियो

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film