कुर्रा़ सरपंच ने तालाब से बहा दिया कई लीटर पानी, किसानों का फसल हुआ नुकसान, ग्रामीणों ने लगाया ये आरोप

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) नवापारा :- समीपस्थ ग्राम कुर्रा में सरपंच की मनमानी का मामला सामने आया है। दलअसल ग्राम पंचायत कुर्रा के कार्यवाहक सरपंच डमेश साहू ने रेलवे ठेकेदार के साथ मिलीभगत कर तालाब की मेड़ खोदकर पानी बहा दिया गया है। जिससे तालाब से लगे खेतों में पानी भर जाने से किसानों की फसलों का नुकसान हुआ। ग्राम कुर्रा के पूर्व सरपंच गोवर्धन तारक ने थाना प्रभारी गोबरा नवापारा, तहसीलदार तथा एसडीएम को लिखित शिकायत करते हुए कार्यवाहक सरपंच डमेश साहू के द्वारा लापरवाही पूर्वक की गई कृत्य की शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की।

क्या है पूरा मामला

पूर्व सरपंच गोवर्धन तारक ने बताया कि वर्तमान कार्यवाहक सरपंच डमेश साहू ने रेलवे ठेकेदार के साथ मिलीभगत करके गांव के बांधा बराही तालाब जिसमे पानी भरा हुआ है, को खुदवा दिया है। जिससे कि आस-पास के फसल लगे खेतो में पानी भर जाने से किसानों की फसल चौपट हो गई है।

बिना पूर्व सूचना के छोड़ा पानी

ग्रामीणों का आरोप है कि सरपंच द्वारा छुट्टी के दिन पंचायत की बैठक में प्रस्ताव पारित करवा कर तहसीलदार और विभागीय अनुमति के बिना मनमानी करते हुए तालाब की मेड़ (तटबंध) को तुड़वा दिया गया। जबकि उपरोक्त तालाब को पंचायत के द्वारा लीज में दिया गया है तथा लीज लेने वाले से भी कोई अनुमति नहीं ली गई है अर्थात् लीज लेने वाले को भी आर्थिक क्षति होने का दावा किया है।

हमारे संवाददाता द्वारा तालाब का निरीक्षण करने पर उस तालाब से लगभग 3 फीट पानी बहा दिया गया है जिसकी पुष्टि वर्तमान कार्यवाहक सरपंच ने की है। ग्रामीणों द्वारा उपरोक्त फोड़े गये तालाब को बंद करवाने एवं सरपंच डमेश साहू के विरूद्ध कार्यवाही करने की मांग की गई है।

ये हुए प्रभावित

तालाब के किनारे को फोड़ कर पानी बहाने से कुछ किसानों के खेत में पानी भर गया। जिससे उनकी फसल को नुकसान पहुंचा है। प्रभावित किसान संतोष साहू, शंकर साहू, पीलू साहू, खेदन साहू है। किसान खेदन साहू ने बताया कि बिना किसी पूर्व सूचना के तालाब से पानी निकासी के कारण हमारी फसलें खराब हो गई। एक तो मौसम की मार से पहले ही बहुत नुकसान हुआ है रही सही कसर सरपंच ने पूरी कर दी। ये तो दूबर पे दो आषाढ़ वाली बात हो गई। बताया जा रहा है कि रेलवे ठेकेदार द्वारा एक-दो किसानों को फसल क्षतिपूर्ति के लिए कुछ मुआवजा देकर खानापूर्ति कर दी है।

पीड़ित किसान ने बताया कि रपटों और खेतों मे जलभराव होने से दलदल होने के कारण गाड़ियां खेतों मे नहीं पहुच पा रही है जिसके कारण फसल का उठाव करने मे दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । 

यहां बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि ग्रामवासियों के हित को दरकिनार कर ग्राम पंचायत द्वारा आखिर किस आधार पर तालाब के पानी को बहा दिया गया ? तालाब में पानी नहीं रहने की स्थिति में जून माह तक ग्रामवासियों को पानी की समस्या से गुजरना होगा, इस बात को आखिर ध्यान में क्यों नहीं रखा गया ?

तहसीलदार ने जारी किया ज्ञापन

ग्रामीणों एवं पूर्व सरपंच द्वारा की गई शिकायत के संदर्भ में तहसीलदार ने अनुविभागीय अधिकारी, जल संसाधन सर्वेक्षण उपसंभाग रायपुर (छ.ग.) के नाम से नियमानुसार कार्यवाही का ज्ञापन 14 दिसंबर 2023 को जारी किया है।

क्या कहते हैं सरपंच

इस संबंध में जब सरपंच से बात की गई तो उन्होंने पहले गोलमोल जवाब देकर बात को घुमाने की कोशिश की फिर सरपंच ने रेलवे ठेकेदार के कहने पर 3 फीट पानी खाली करने अनुमति देने की बात कही।

क्या कहते है अधिकारी

इस संबंध में रेलवे ठेकेदार के प्रोजेक्ट इंचार्ज विनय सिंह से जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहा कि सिर्फ 3 फीट पानी खाली करने नहीं हमने पूरा तालाब खाली करने संबंधी आवेदन दिया है। क्योंकि टो वाल, रिटर्निंग वाल, कॉटन वाल का कार्य करना है।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/GPp1JCZPzYl0tbbUUBm7UJ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film