रेत घाट में कार्रवाई करने पहुंचे टीम पर माफियाओं का हमला : गाड़ी छोड़कर भागे अधिकारी, 4 नामजद समेत 12 पर FIR

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- गरियाबंद जिले में अवैध रेत माफियाओं की दबंगई सामने आई है। सोमवार को पांडुका के समीप कुटैना रेत घाट पर माईनिंग विभाग की टीम कार्रवाई करने पहुंचे थे, तभी करीब 25 से 30 रेत माफिया ने अधिकारियों पर जानलेवा हमला कर दिया। रेत माफियाओं ने अधिकारियों के साथ हाथापाई कर डंडे से पीटा, गाड़ी में भी तोड़फोड़ की। बिना सुरक्षा बल के कार्रवाई करने पहुंचे खनिज अधिकारियों को अपनी जान बचाकर मौके से भागना पड़ा। मामला पाण्डुका थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के अनुसार पाण्डुका थाना से 2 किमी दूर ग्राम कुटेना के रेत घाट में अवैध रूप से रेत खनन कर परिवहन किया जा रहा था। इसकी सूचना मिलने पर गरियाबंद जिले के खनिज अधिकारी फागुलाल नागेश के निर्देश पर खनिज निरीक्षक सुभाष साहू अपने स्टाफ के साथ सोमवार रात करीब 9 बजे कार्रवाई करने कुटेना पहुंचे।

अधिकारियों पर कर दिया हमला

बताया गया कि रेत घाट की अवधि समाप्त होने के बाद भी रेत माफिया यहां चेन माउंटेन मशीन लगाकर रेत का अवैध खनन कर रहे थे। जिसके चलते इंस्पेक्टर मशीन जब्त कर थाना ले जा रहे थे। इसी दौरान अचानक तीन चार गाड़ियों में रेतमाफिया आ गए। करीब 20-25 से अधिक संख्या में पहुंचे रेत माफिया ने पहले पत्थर से उन पर हमला कर दिया। गाड़ी के कांच तोड़ दिए। फिर इंस्पेक्टर सुभाष साहू सहित अन्य स्टाफ के साथ हाथापाई की। उन्हें डंडे से पीटा।

बताया जाता है कि आरोपियों के पास कई धारदार हथियार थे। देशी कट्टा होने की भी जानकारी सामने आई है। मारपीट के बाद अधिकारी जान बचाने मौके पर ही गाड़ी छोड़ के पैदल भाग निकले। जंगल झाड़ी में छुपते ड्राइवर नंद लाल ने सबसे पहले पाण्डुका थाने में जानकारी दी। जिसके बाद जिला खनिज अधिकारी फागुलाल नागेश भी मौके पर पहुंचे।

मंगलवार सुबह माइनिंग निरीक्षक सुभाष साहू की लिखित शिकायत के बाद पांडुका पुलिस ने स्थानीय 4 आरोपियों के अलावा अज्ञात 10-12 आरोपियों के खिलाफ मारपीट, बलवा, शासकीय कार्य में बाधा समेत विभिन्न 10 गैर जमानती धाराओं के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है।

खदान से हाईवा को जब्त किया

पांडुका थाना प्रभारी सूर्यकांत भारद्वाज ने बताया कि खनिज विभाग की टीम ने खदान से हाईवा को जब्त किया है। साथ ही आरोपी महेश छाबड़ा, सुरेश, कलीराम साहू, राहुल बांधेकर के खिलाफ नामजद और अज्ञात 10 से 12 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

रेत माफिया ने सरकारी अमले से मारपीट की

जिला माइनिंग अधिकारी फागूलाल नागेश ने बताया कि अवैध खनन की सूचना पर 29 जनवरी की रात माइनिंग की टीम कुटेना में चल रहे अवैध रेत खनन पर कार्रवाई करने पहुंची थी। इस दौरान मौके पर 3 चेन माउंटेन और 20 से भी ज्यादा हाईवा मौजूद थे। कार्रवाई के दौरान रेत माफिया ने सरकारी अमले से मारपीट की। ड्राइवर के हाथ में चोट लगी है और सूजन है।

बता दें कि गरियाबंद जिले के राजिम क्षेत्र में इन दिनों अवैध रूप से रेत उत्खनन का कार्य धड़ल्ले से चल रहा है। जानकारी के अनुसार महानदी के ग्राम कुटेना, कोपरा, चौबेबांधा और कूकदा, पितईबंध घाट में दिन-रात रेत का अवैध परिवहन हो रहा है।

निगरानी दल गठित

इधर घटना के बाद गरियाबंद कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने जिले में खनिजों के अवैध खनन, भंडारण और परिवहन पर कड़ाई से रोक लगाने विभिन्न क्षेत्रों के लिए निगरानी दल का गठन किया है। निगरानी दल का गठन जिले के चिन्हांकित संवेदनशील क्षेत्रों के लिए किया गया है। अनुविभागवार एसडीएम के नेतृत्व में गठित दल में राजस्व, खनिज, परिवहन और पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी शामिल है।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/GPp1JCZPzYl0tbbUUBm7UJ

अन्य खबर भी जरूर पढ़े

नवापारा में हाइवा के खिलाफ कार्रवाई : रेत परिवहन और समय से पहले शहर में दौड़ रही थी तेज रफ्तार हाइवा, नगरवासियों में दिखा आक्रोश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film