राजिम कुंभ कल्प : सुरक्षा को लेकर पुलिस की चाकचौबंध व्यवस्था, 350 सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही नजर

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :-राजिम कुंभ मेले की चौकस सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर तीनो जिले गरियाबंद, धमतरी और रायपुर की सीमा पर पुलिस चौकियों की व्यवस्था की गई है जहां पर पुलिस के जवानो सहित अर्द्धसैनिक बल होम गार्ड के जवान तैनात हैं । इन चौकियो को कंट्रोल करने के लिए मुख्य मंच के पास एक पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसमें पुलिस के आला अधिकारी एसपी, डीएसपी सहित अन्य पुलिस अधिकारी संपूर्ण मेले की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखे हुए है।

350 सीसीटीवी कैमरे से रखी जा रही नजर

गरियाबंद अनुविभागीय अधिकारी पुलिस पुष्पेंद्र नायक ने बताया कि राजिम मेला की सुरक्षा के मद्देनजर लगभग 1300 से ज्यादा पुलिस जवान तैनात है जिसमे 300 महिला पुलिस कर्मी, 4 पेट्रोलिंग पाइंट 4 बाइक पेट्रोलिंग सुरक्षा व्ययवस्था मे लगे है । अपराधिक घटना को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है जिसे कंट्रोल रूम में बैठे पूरे मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखे जा रही है।

उन्होंने बताया कि 350 सीसीटीवी कैमरे की सहायता से पूरे मेला परिसर सहित लगभग 5 कि. मी. के सराउंडिंग एरिया मे सुरक्षा व्ययवस्था की गई है । मेला स्थल की ओर आने वाले सभी रास्तों के चौक चौराहों पर कैमरे से निगरानी की जा रही है । रात्रि कालीन गस्त मे स्वयं SDOP श्री नायक सुरक्षा का जायज लेने के लिए पेट्रोलिंग करते है ।

यातायात पुलिस की तैनाती

साथ ही अग्निशामक विभाग द्वारा फायर ब्रिगेड गाड़ियां भी मुस्तैदी के साथ चौबीसो घंटे किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार खड़ी है। पुलिस विभाग द्वारा कुंभ परिसर मीना बाजार मेला परिसर सहित मंदिरो पुरूष एवं महिला पुलिस की तैनाती की है। जो हर प्रकार के अपराधी और अपराधिक घटनाओं से निपटने के लिए तैयार है यातायात की व्यवस्था को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने के लिए आवागमन के दबाव वाले क्षेत्रो में यातायात पुलिस की तैनाती की गई है ।

पार्किंग की व्यवस्था

जगह-जगह पार्किंग पॉइंट बनाये गये है जहां मेला स्थल पर आने वाले श्रद्धालु दर्शनार्थी अपने वाहनो को रख सकते है । यातायात जाम होने की स्थिति से निपटने के लिए भी विभाग द्वारा पर्याप्त व्यवस्था की गई है। कुलेश्वर मंदिर के पास धमतरी जिले का पुलिस कंट्रोल रूम स्थित है यहां पर धमतरी जिले की सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 251 पुलिस जवानो को तैनात किया गया है। जो व्यवस्था बनाये रखने में शिफ्ट वाइस राउंड द क्लाक ड्यूटी दे रहे है। इसी तरह नेहरू घाट पर रायपुर पुलिस द्वारा कंट्रोल रूम बनाया गया है ।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/JSETNQGXkLs0YBaCYhydqR

यह खबर भी जरूर पढ़े

राजिम कुंभ में साहू समाज के भंडार में लोगों को मिल रहा नि:शुल्क भरपेट भोजन : भंडारे में गरियाबंद जिला पंचायत सीईओ रीता यादव ने परोसा भोजन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film