रेलवे ठेकेदार की मनमानी : आधी रात बिना अनुमति तालाब सुखाकर निकाल रहे मुरुम, शिकायतों के बावजूद कार्रवाई नहीं

ग्रामीणों ने लगाया आरोप, बोले ठेकेदार और अधिकारी के सांठगांठ से नहीं होती कार्रवाई

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज):- एक ओर जहां भीषण गर्मी में लोग पानी के लिए तरसते हैं, तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में तालाब को सुखाकर मिट्टी और मुरुम के अवैध उत्खनन का मामला सामने आ रहा है। उत्खनन के लिए ठेकेदारों ने बकायदा जेसीबी मशीन लगाई हैं। जिसकी कोई अनुमति भी नहीं ली गई है। क्षेत्र में कई ऐसी जगहें हैं, जहां अवैध रूप से रेत, मुरूम, मिट्टी का अवैध खनन किया जा रहा है।

ग्रामीणों द्वारा समय-समय पर अवैध उत्खनन की शिकायत उच्चाधिकारियों से की जाती है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र के बाहर का हवाला देकर कार्रवाई करने से बचते हैं। शिकायतों के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त हैं। साथ ही अधिकारियों और ठेकेदारों के बीच आपसी सांठगांठ के चलते कार्रवाई नहीं होने की आशंका व्यक्त करते हैं।

ग्रामीणों ने जेसीबी और 4 हाइवा को पकड़ा

ऐसा ही एक मामला नवापारा से लगे ग्राम पंचायत कुर्रा में देखने को मिला। जहां आरएसए इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड (रेलवे के ठेकेद्वार) द्वारा आधी रात गांव के बांधा बराही तालाब में मशीन लगाकर मिट्टी और मुरुम का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। इसकी भनक लगते ही ग्रामीण तत्काल उत्खनन रूकवाने पहुंच गए। इस दौरान ग्रामीणों ने उत्खनन कर रहे जेसीबी और 4 हाइवा को रंगों हाथों पकड़ लिया। इसके बाद ग्रामीणों द्वारा प्रशासन को सूचना दी गई।

मौके पर पहुंचे पत्रकारों ने प्रोजेक्ट मैनेजर विनय सिंह से वैध दस्तावेज के बारे में पूछा, तो मैनेजर द्वारा दस्तावेज होने की बात कही गई लेकिन मांगने पर उन्होंने दिखाने से इंकार कर दिया, उत्खनन के बारे में पूछने पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया और गाड़ियों को तत्काल वहीं से रवाना कर दिया गया।

शिकायतों के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं

सुबह जब छग प्रयाग न्यूज की टीम पुनः तालाब के पास पहुंची, तो पाया कि तालाब को दो भाग मे बाँट कर एक बड़े भाग को सूखा कर मैदान बना दिया गया है और लगभग 2 एकड़ के एरिये को 10 से 15 फीट खोदकर उसे पूरी तरह खदान में तब्दील कर दिया है। बरसात में जब इस तालाब में पानी का भराव होगा, तो इससे जनहानि होने से इनकार नहीं किया जा सकता। वहाँ पहुंचे एक ग्रामीण गजेन्द्र गिलहरे ने बताया कि पिछले दिनों उसी गड्ढे मे उसकी एक दुधारू भैस गिर गई, जिसकी 2 दिन उपचार के बाद मौत हो गई। इनके पास वैध दस्तावेज होने के बावजूद भी आधी रात खनन क्यों कर रहे यह समझ से परे है ।

READ MORE NEWS : कुर्रा़ सरपंच ने तालाब से बहा दिया कई लीटर पानी ( पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें )

शनिवार को आधी रात के बाद खुदाई चालू

शुक्रवार रात ग्रामीणों के पुरजोर विरोध के बाद भी ठेकेदार की मनमानी शनिवार के मध्यरात्रि को देखने मिली। रात्रि में 4 हाइवा और मशीन उत्खनन के लिए पहुंच गई। इसके विरोध मे पुनः ग्रामीणों और पत्रकारों की टीम स्थल पर पहुंची तो हाईवा चालकों की दादागिरी देखने को मिली। हालांकि ग्रामीणों ने तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मुरम से भरी एक हाईवा जब्त की, जबकि दो हाइवा को खाली होने के कारण छोड़ दिया गया।

थाना प्रभारी टीआई अवध राम साहू ने बताया कि मामले मे जानकारी मिली थी जिस पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालानी कार्यवाही किया गया है ।

खनिज विभाग की संदिग्ध भूमिका

मुरुम-मिट्टी का अवैध उत्खनन करने वाले बेखौफ होकर शासन व खनिज विभाग को लाखों-करोड़ों की रायल्टी का चूना लगा रहे है। बता दें कि ग्राम कुर्रा के पूर्व सरपंच गोवर्धन तारक ने उत्खनन की शिकायत खनिज विभाग, अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार व थाने की है। अवैध खनन के संबंध में विभाग को जानकारी दिए जाने के बावजूद कार्रवाई नहीं किया जाना कई संदेहों को जन्म देता हैं। वहीं प्रशासनिक अधिकारी व ठेकेदार की मौन सहमति भी स्पष्ट नजर आ रही है। वैसे भी खनिज विभाग के अधिकारी से जब भी विभागीय जानकारी हेतु संपर्क किया जाता है, तो जिम्मेदार अधिकारी कभी भी फोन नहीं उठाते।

रेलवे ठेकेदार की मनमानी

इस तरह नियमों की अनदेखी कर उत्खनन से ग्रामीण भविष्य को लेकर चिंतित है। बतादें कि दिसंबर 2023 में ही कार्यवाहक सरपंच डमेश साहू द्वारा लाखों लीटर पानी ऐसे ही बहा दिया गया था। मुरुम निकालने की तैयारी पिछले 5 महीनों से जारी है सजिश के तहत धीरे धीरे कर पूरे तालाब का पानी सुखाया गया जिसकी शिकायत भी थाना प्रभारी गोबरा नवापारा, तहसीलदार तथा एसडीएम से की गई थी। रेलवे ठेकेदार के साथ मिलकर इस तरह का फर्जी कार्य कार्यवाहक सरपंच द्वारा किया जा रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में खनिज विभाग के उप संचालक श्री गोलघाटे से उनके मोबाइल नंबर 9111710000 पर संपर्क किया परंतु उन्होंने फोन नहीं उठाया।

वीडियो :-

 

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/FDoWWjJsE5T5bqPFCgyMct

यह खबर भी जरूर पढ़े

सरपंच की मनमानी : बिना पंचायत प्रस्ताव के कर दी लाखों की हेराफेरी, मुरुम उत्खनन के लिए खनिज विभाग से भी नही ली परमिशन, जानिए पूरा मामला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film