जमतई घटारानी में उमड़ी भक्तों की भीड़, चैत्र नवरात्र में जले मनोकामना ज्योत, विधायक पहुंचे दर्शन के लिए

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :-  मंगलवार से चैत्र नवरात्र का प्रारंभ हो गया है। गरियाबंद जिले के जंगल और पहाड़ के मध्य स्थित माँ जतमई, घटारानी और झरझरा देवी मंदिर में भक्तों ने मनोकामना ज्योत प्रज्ज्वलित करवाया है। जतमई में इस साल 380 ज्योत प्रज्ज्वलित किए गए है। इसी तरह घटरानी में 205 तथा झरझरा माता मंदिर में 360 मनोकामना ज्योत प्रज्जवलित किए गए। शनिवार पंचमी तिथि और रविवार षष्ठमी को यहां भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से ही माता जतमई एवं घटारानी और झरझरा माता मंदिर में दर्शन करने श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

जतमई मनोकामना ज्योत

जतमईगढ ग्राम पंचायत संचालन समिति ने बताया कि पंचमी के अवसर पर 13 अप्रैल शनिवार को देवी का विशेष श्रृंगार किया गया। वहीं 16 अप्रैल को अष्टमी हवन पूर्णाहुति दी जाएगी। 17 मार्च बुधवार को श्रीराम नवमी के अवसर पर कुंवारी भोज एवं समापन होगा।

प्रतिदिन हो रहा भंडारा

चैत्र नवरात्र में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जय मां जमतई सेवा समिति द्वारा 9 दिनों तक भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। वहीं सुरक्षा की दृष्टि और श्रद्धालुओं के सहायता हेतु छुरा पुलिस द्वारा पुलिस सहायता केन्द खोला गया है। जहां लगातार पुलिस जवान सुरक्षा हेतु तैनात रहते हैं।

घटारानी मनोकामना ज्योत

बता दे कि दुलारी बाई सरपंच गायडबरी, राम कीर्तन ध्रूव सरपंच प्रतिनिधि गायडबरी, बिसहत राम ध्रूव सरपंच प्रतिनिधि पिपरछेड़ी के अलावा कुरुद, गाडाघाट, तौरेंगा, मडेली, संकरा के ग्राम पंचायत द्वारा संयुक्त रूप से समिति का संचालन किया जा रहा है जो यहाँ के व्यवस्था मे लगे हुए है।

घटारानी में  श्रद्धालुओं के लिए बढ़ी सुविधाएं

माँ घटारानी विकास समिति धसकुड़ के अध्यक्ष तारण ध्रुव ने बताया कि समिति द्वारा पूरे नौ दिनों तक भोग भंडारे का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है जिसमे हजारों की संख्या मे भक्त प्रसाद ग्रहण करते है । इस चैत्र नवरात्र से यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं को मोबाइल नेटवर्क की सुविधा भी मिलने लगी है पहले यहाँ नेटवर्क नहीं होने से काफी असुविधा का सामना करना पड़ता था । साथ ही मुख्य द्वार पार्किंग पर सोलर हाई मास्क भी लगाया गया है जिससे रात में भी आने वाले भक्तों को सुविधा मिले ।

राजिम विधायक रोहित साहू भी रविवार दोपहर बाद क्षेत्र के इन मंदिरों मे दर्शन के लिए पहुंचे । उन्होंने माँ जतमई , माँ घटारानी और मुरमुरा के पहाड़ी पर स्थित माँ झरझरा के दर्शन कर क्षेत्र के सुख शांति और उन्नति के लिए मनोकामना की। 

 

ऐसे पहुंचे जमतई स्थल

जतमई जाने के लिए गरियाबंद रोड पर राजिम से 20 किमी दूर ग्राम पाण्डुका पड़ता है। यहां से रजनकटा, कुरूद, गाड़ाघाट, सांकरा, तौरेंगा होते हुए कोई 15 किमी के बाद माता जतमई का दरबार है। यहीं जतमई से ही घटारानी पहुंचने के लिए शार्टकट मार्ग पड़ता है, जो महज 7 किमी है। (पूरी खबर पढ़े )

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/K3AMYy3Qr6y8Zw044nyFjW

यह खबर भी जरूर पढ़े

प्राकृतिक सुंदरता से घिरा जतमई-घटारानी जलप्रपात: वीकेंड सेलिब्रेट करने अभी पहुंचे यहां… देखिए वीडियो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film