दीपावली 2023 : धनतेरस पर जरूर लगाए इन पाँच जगहों पर दीपक, इन मंत्रों का करे जाप, मिलेगा आरोग्य

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) नवापारा :- आरोग्य, ऐश्वर्य और आध्यात्मिक समृद्धि का भारतीय महापर्व दीपावली आज शुक्रवार से आरंभ हो रहा है । हमारी सनातनी संस्कृति में इसका श्री गणेश सतयुग से ही हो चुका था। सतयुग में जब देवासुर संग्राम हुआ तो कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन समुद्र से धन्वंतरी प्रगट हुए, हाथों में अमृत कलश, औषधि, आयुर्वेद ग्रन्थ और वर मुद्रा के साथ चतुर्भुज रूप में प्रगट हुए । यह कहना है नगर के ज्योतिष भूषण पण्डित ब्रह्मदत्त शास्त्री का।

उन्होंने बताया कि भगवान धन्वंतरी का पूजन आयुष और आरोग्य प्राप्त करने के लिए किया जाता है क्योंकि स्वस्थ शरीर के साथ ही धन, समृद्धि का भोग किया जा सकता है । धनतेरस अन्नपूर्णा का मुहूर्त है। इसलिए इस दिन रसोईघर से जुड़े हुए बर्तन, सुहाग, श्रृंगार सामग्री, सोने चांदी के आभूषण आदि खरीदे जाते है। त्रयोदशी तिथि 10 नवंबर 2023 दोपहर 12.35 मिनट से शुरू होगी और समापन 11 नवंबर को दोपहर 01.57 पर होगा ।

आज के दिन कुबेर जो कि माता लक्ष्मी के कोषाध्यक्ष हैं, उनका पूजन भी किया जाता है। इसलिए शास्त्रों में अपने गृहस्थ जीवन की उपयोगी जमीन – जायदाद, वाहन, वस्त्र, आटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि वस्तुएं खरीदने के लिए धनतेरस को बड़ी शुभ तिथि माना जाता है। धनतेरस मे औषधि और दीपदान का बड़ा महत्व है। इस दिन च्यवनप्राश, घी, तेल, औषधि स्वरूप मसाले,हल्दी,धनिया ,सुपारी आदि का दान किया जा सकता है । अस्पतालों में जाकर रोगियों को, फल, दवा आदि तथा जरूरतमंदों को रक्तदान भी किया जा सकता है । 

भगवान धनवंतरी का पूजन कार्यक्रम शाम को

10 नवम्बर धनतेरस को संध्या 7 बजे नगर के सुप्रसिद्ध वैद्य राजेंद्र गदिया के द्वारा सार्वजनिक रूप से भगवान धन्वंतरि का पूजन कार्यक्रम रखा गया है, वे विगत 43 वर्षों से यह आयोजन कर रहे हैं,शनिवार 11 नवम्बर को त्रयोदशी तिथि दोपहर 1 बजकर 57 मिनट तक है, लोग इस दिन भी अपनी खरीदारी करेंगे, इस बात को लेकर दुकानदारों में भी उत्साह है ।

5 दिनों तक करे यह काम

10 नवंबर (धनतेरस) से 14-15 नवंबर (भैयादूज) तक अर्थात कृृष्णपक्ष त्रयोदशी तिथि से कार्तिक शुक्लपक्ष द्वितिया तिथि तक प्रतिदिन शाम को सूर्यास्त 5:40 के बाद पांच सरसो के तेल के दीपक घर मे जरुर जलाये। इन दीपको के नीचे अन्न के दाने रखे, इसमे से क्रमशः एक दीपक घर के मुख्यद्वार पर, एक तुलसी जी पर, एक घर के मंदिर मे तथा एक चूल्हे पर तथा एक जल के स्तोत्र यानि पानी के नल के पास रखना चाहिए।

धनतेरस पूजा मुहूर्त

धनतेरस पूजा मुहूर्त – शाम 05.47 – रात 07.43 (10 नवंबर 2023)

यम दीपम मुहूर्त – शाम 05.30 06.49 – शाम

प्रदोष काल – शाम 05.30 – रात 08.08

वृषभ काल- शाम 05.47 रात 07.43

धनतेरस खरीदारी मुहूर्त

धनतेरस पर खरीदारी के लिए पूरा दिन यानी 10 नवंबर 2023, दोपहर 12.35 से 11 नवंबर, दोपहर 01.57 तक शुभ है लेकिन चौघड़िया मुहूर्त देखकर भी खरीदारी करना पुण्यफलदायी होता है ।

अभिजीत मुहूर्त – सुबह 11.43 – दोपहर 12:26 (10 नवंबर 2023)

शुभ चौघड़िया – सुबह 11.59 दोपहर – 01.22 (10 नवंबर 2023)

 चर चौघड़िया – शाम 04.07 05.30 (10 नवंबर 2023) – शाम

लाभ चौघड़िया रात 08.47 – 10.26 (10 नवंबर 2023)

इन मंत्रों का करे उच्चारण

शाम को दीपक जलाते समय निम्न मंत्र का उच्चारण करना चाहिए:-

शुभं करोति कल्याणम् आरोग्यम् धनसंपदा।
शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपकाय नमोस्तुते।।
दीपो ज्योति परंब्रह्म दीपो ज्योतिर्जनार्दन:।
दीपो हरतु मे पापं संध्यादीप नमोस्तुते।।

गणपति मंत्र

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ: । हे भगवान मुझे हर समय मेरे सभी प्रयासों में बाधाओं से मुक्त रखें

धन्वंतरि भगवान मंत्र –

ॐ नमो भगवते धन्वंतरि विष्णुरूपाय नमो नमः

कुबेर मंत्र –

ऊँ हे यक्ष, कुबेर, वैश्रवण, धन और धान्य के स्वामी, मुझे धन और समृद्धि प्रदान करें।

लक्ष्मी मंत्र –

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KvranEI4fuf9kS4c7GKdLd

और भी खबरों के लिए क्लिक करे :-

इस दिन होगी श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला न्यौता, प्रधानमंत्री ने कहा …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film