ED ने किया खुलासा: राइस मिलर्स के ठिकानों पर मिले संदिग्ध दस्तावेज और करोड़ों रूपए

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- प्रवर्तन निदेशालय यानि ED ने छत्तीसगढ़ के कुछ राइस मिलर्स के ठिकानों पर किए गए कार्रवाई को लेकर खुलासा किया है। ED (Enforcement Directirate)ने अपने ऑफिशियल X अकाउंट पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा है- 20-21 अक्टूबर को मार्कफेड के पूर्व MD, छत्तीसगढ़ राइस मिलर्स संगठन के कोषाध्यक्ष और कुछ सदस्यों, जिला मार्केटिंग ऑफिसर और कुछ राइस मिलर्स और कस्टम मिलिंग से जुड़े हुए लोगों के घर पर जांच की गई।

प्रदेश में हुए चावल घोटाले से जुड़ी इस जांच में सर्चिंग के दौरान कई संदिग्ध दस्तावेज, डिजिटल डिवाइस और 1 करोड़ 6 लाख कैश मिला है। ED (Enforcement Directirate) ने इनकम टैक्स की शिकायत के आधार पर जांच शुरू की। पहले पड़े आयकर छापों में विभाग को जानकारी मिली थी कि छत्तीसगढ़ के कुछ अधिकारी, राइस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मिलीभगत की। मार्कफेड से जुड़े लोगों ने साजिश रची और करोड़ों की रिश्वत हासिल कर मिलर्स को फायदा पहुंचाया।

Read More News : नवापारा पहुंची ED की टीम

मार्कफेड MD रहे मनोज सोनी से राइस मिलर्स की सांठगांठ

ED (Enforcement Directirate) ने अपने आधिकारिक बयान में कहा- धान की कस्टम मिलिंग के लिए सरकार ने 120 रुपए प्रति क्विंटल धान का भुगतान किया। छत्तीसगढ़ राज्य राइस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी कोषाध्यक्ष रोशन चंद्राकर के साथ मिलकर मार्कफेड के एमडी मनोज सोनी ने रिश्वत की रकम वसूलना शुरू कर दिया। 20 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से ये रिश्वत मिलर्स से ली गई ।

175 करोड़ रुपए की रिश्वत मिली

मार्कफेड एमडी ने केवल उन्हीं राइस मिलर्स के बिलों को भुगतान की मंजूरी दी, जिन्होंने नगद राशि का भुगतान किया। म्क् की जांच से पता चला कि मिलर्स को भुगतान 40 रुपए से बढ़ाकर 120 रुपए प्रति क्विंटल करने के बाद 500 करोड़ रुपए के भुगतान जारी किए गए। 175 करोड़ रुपए की रिश्वत मिली, जिसे रोशन चंद्राकर ने मार्कफेड एमडी की मदद से हासिल किया है।

काईवाई में नान घोटाले का जिक्र ED ने नहीं किया

रायपुर के तिल्दा नेवरा में अमित चावल उद्योग के ठिकानों पर भी ED ने दबिश दी थी। कोरबा, दुर्ग और तिल्दा में छापेमारी की गई थी। नान घोटाले से जुड़ी जांच के दावे सामने आए मगर अपनी कार्रवाई में नान घोटाले का जिक्र ED ने नहीं किया है। ED (Enforcement Directirate) ने ये भी साफ नहीं किया है कि किस व्यक्ति के पास से क्या मिला है।

Read More News : वाहन चेकिंग के दौरान मिले साढ़े 34 लाख

दुर्ग में राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष और शिक्षा व्यवसायी कैलाश रूंगटा के घर पर भी छापा पड़ा था। कैलाश रूंगटा जिले के पुराने राइस मिलर हैं। व्यवसायी के दुर्ग और भिलाई स्थित ठिकानों पर 20 अक्टूबर की सुबह 2 अलग-अलग टीमें पहुंचीं। कैलाश रूंगटा के दुर्ग स्थित न्यू दीपक नगर में ईडी की टीम ने पहुंचकर जांच की थी।

नवापारा में भी ED की दबिश

नवापारा के राइस मिलर्स के घर भी ED द्वारा छापा मारी गई थी। शहर के सागरी राइस मिल एवं वैभव एग्रो के मालिक मुकेश अग्रवाल और वैभव अग्रवाल के घर पर ईडी की रेड पड़ी थी। हालांकि कार्रवाई में क्या मिला है इसकी पूरी जानकारी नहीं दी है।


भाजपा नेता गोपाल मोदी के घर पड़ा था छापा

कोरबा जिले में भाजपा के वरिष्ठ नेता और व्यवसायी गोपाल मोदी के घर पर ED (Enforcement Directirate) ने छापेमार कार्रवाई की थी। कोरबा शहर में गोपाल मोदी पेट्रोल पंप और चित्रा टॉकीज के मालिक हैं। वे 4 राइस मिलों के भी मालिक हैं। उनकी राजनीतिक पकड़ भी अच्छी है। उन्होंने विधानसभा चुनाव में टिकट के लिए भी दावेदारी की थी। कोरबा जिले में ही ED ने कटघोरा राइस मिलर्स एसोसिएशन संघ के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल के भी ठिकानों पर छापा मारा था।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KkBvfErBXEA1evbUHmUCTq

सम्बंधित खबरें भी पढ़े

नवापारा में पहली बार पहुंची ED के टीम: सुबह से चल रही कार्रवाई, देखिए वीडियो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film