अवैध रेत परिवहन करते दर्जनों गाड़ियों को नगरवासियों ने रोका, थाने पहुंची सिर्फ दो गाड़ियां, लोगों का फुटा गुस्सा, वाहन मालिक ने दिखाया मीडिया का धौंस

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- नवापारा नगर में बिना पीटपास के अवैध रूप से परिवहन करते रेत से भरी गाड़ियों को नगर वासियों ने रोक दिया। बुधवार की रात्रि करीब 10 बजे नगर के गंज रोड में मंडी के पास बड़ी संख्या में नगरवासियों ने हाइवा वाहनों को रोका था। इस दौरान चालकों से रेत संबंधित पीटपास एवं अन्य दस्तावेज मांगे, तो चालक ने पीटपास नहीं होने की बात कही।

दरअसल, नवापारा क्षेत्र के आसपास गांव में पैरी और महानदी से अवैध रूप से रेत निकालकर परिवहन किया जा रहा है। बुधवार की रात रेत से भरी दर्जनों हाइवा नगर के मुख्य मार्ग गंज रोड से होकर गुजर रही थी। रेत भरी गाड़ियों को देख नगरवासियों का गुस्सा फूट पड़ा और मंडी के पास रेत गाड़ियों को रोक दिया गया। जिसके बाद एक-एक करके रेत भरी गाड़ियों की लंबी कतारे लग गई। देखते ही देखते मौके पर नगरवासियों की भीड़ जमा हो गई।

लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस और तहसीलदार को दी। सूचना के बाद पुलिस की पेट्रोलिंग गाड़ी मौके पर पहुंची। जिसमें पुलिस के मात्र दो जवान मौजूद थे। लोगों ने वाहन चालकों से जब पीटपास संबंधित दस्तावेज मांगे, तो सभी चालकों ने दस्तावेज नहीं होने की बात स्वीकार की। इधर मौका देखकर पीछे खड़ी कई गाड़ियां मार्ग बदलकर दूसरे रास्ते से फरार हो गए।

एक दिन पूर्व ही हुई थी दुर्घटना

लोगों का आक्रोश इस बात को लेकर था कि एक दिन पूर्व ही हाइवा चालकों द्वारा दो स्थानों पर गोवंश पर गाड़ी चढ़ाकर घायल कर दिया गया था जिसमें एक गौवंश मौत हो गई थी और एक की तीन टांगें पूरी तरह कुचला गई। जिसे गौरक्षकों द्वारा रेस्क्यू कर उक्त गोवंश को इलाज हेतु स्थानीय गोपाल गौशाला में ले जाया गया। उक्त घटना थाने के पास ही घटित हुई थी। एक घटना सोमवारी बाजार में घटित हुई थी। इसके पूर्व भी कई घटनाएं घट चुकी है। जिसमें कई निर्दोषों की जान भी चली गई है। प्रशासन द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं किए जाने से लोगों में काफी आक्रोश व्याप्त है। यदि प्रशासन का रवैया ढुलमुल रहा तो कभी भी विस्फोटक स्थिति निर्मित हो सकती है।

कार्रवाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करते हैं अधिकारी

नगर के आसपास कई रेत घाट अवैध रूप से संचालित हैं। संबंधित विभाग को बार-बार शिकायत करने के बाद भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने से इस अवैध कारोबार से जुड़े लोगों के हौसले बुलंद हो गए है। लोगों का अधिक दबाव बढ़ने या कोई दुर्घटना घट जाने के बाद कार्रवाई के नाम पर छोटी मोटी कार्रवाई कर वाहनों को छोड़ दिया जाता है।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KvranEI4fuf9kS4c7GKdLd

तहसीलदार के निर्देशों की अवहेलना

तहसीलदार ने मौके पर मौजूद आरक्षक को सभी वाहनों को थाने ले जाने के निर्देश दिए। जिसके बाद पुलिस द्वारा रेत से भरी 8 गाड़ियां और दो खाली हाइवा को लेकर थाने ले जाया गया। इसी बीच लगभग 10 गाड़ियों में सिर्फ 2 रेत भरी और एक खाली गाड़ी थाने पहुंची बाकी की गाड़ियां पुलिस की नाक के नीचे से भाग निकली। उन गाड़ियों को पुलिस मूकदर्शक बनी देखती रही। गाड़ियों की कम संख्या में थाने पहुंचने को लेकर नगर में पुलिसिया कार्यप्रणाली को लेकर चर्चा का बाजार दिनभर गर्म रहा। थाने पहुंचने के बाद नगरवासियों और पुलिस के बीच हल्की बहस भी हुई है। वहीं पुलिस ने अन्य गाड़ियों को लेकर अनभिज्ञता जाहिर कर दी और 3 गाड़ियों पर सुबह कार्रवाई करने का आश्वासन देकर नगरवासियों को वापस भेज दिया गया।

नशे में धुत वाहन मालिक फर्जी मीडियाकर्मी बन करता रहा हंगामा

रेत गाड़ियां थाने पहुंचने के बाद एक वाहन मालिक भी नशे में धुत थाना पहुंचा और मीडियाकर्मी होने का धौंस दिखाकर नगरवासियों और स्थानीय पत्रकारों से बहसबाजी करने लगा। उक्त वाहन मालिक खुद को मीडियाकर्मी का परिचय बताया और राजनीतिक संरक्षण का धौंस दिखाकर लोगों को धमकाने लगा। हालांकि पुलिस ने वाहन पर कार्रवाई की बात कहकर वाहन मालिक को भी वापस भेज दिया। थाने में इस बात को लेकर काफी देर तक बहस बाजी होती रही।

पुल को पहुंच रही क्षति कभी भी घट सकती है गंभीर घटना

सितंबर 2024 में मेघा पुल क्षतिग्रस्त हो गया है जिसकी वजह अधिकारियों ने रेती निकासी और ओवरलोड रेत गाड़ियों को बताया है। वर्तमान में इस पुल पर आवागमन पूरी तरह से बंद है। सोमवारी बाजार से होकर मगरलोड जाने वाले मार्ग में स्थित पुल की भी यही स्थिति भविष्य में हो सकती है। वैसे भी पुल की एक दो बार मरम्मत हो चुकी है। मेघा पुल से आवागमन बंद हो जाने से रेत तस्कर इसी मार्ग से ओवरलोड गाड़ी लेकर चल रहे हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

गोबरा नवापारा थाना प्रभारी जितेंद्र ऐसैया ने बताया कि सुरक्षार्थ गाड़ियां थाने में खड़ी की गई है। खनिज विभाग को सूचना दे दी गई है। वे जांच कर कार्रवाई करेंगे।

इस संबंध में जब हमारे प्रतिनिधि ने तहसीलदार सृजन सोनकर से बात की तो उन्होंने बताया कि गाड़ियों की संख्या मुझे ज्ञात नहीं थी मैने मौके पर उपस्थित जवान को सभी गाड़ियों को थाने ले जाने का निर्देश दिया था। सुबह विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर कार्रवाई करेंगे।

इस संबंध में खनिज विभाग के अधिकारी किशोर गोलघाटे ने बताया कि जाँच जारी है, दोषी पाए जाने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

 

Video

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KvranEI4fuf9kS4c7GKdLd

यह खबर भी जरुर पढ़े

राजिम क्षेत्र में अवैध रेत उत्खनन : पूर्व सरपंच समेत 4 लोगों पर 4 करोड़ 25 हजार वसूली का नोटिस जारी, जानिए पूरा मामला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film