कवर्धा कांड का सनसनीखेज खुलासा: पुलिस ने बताई थी आत्महत्या, जांच में निकली हत्या, 4 आरोपी गिरफ्तार, आरोपियों ने किया बड़ा खुलासा

त्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- कवर्धा के लोहारीडीह कांड की चर्चा पूरे छत्तीसगढ़ में आग की तरह फैली और इस मामले में काफी राजनीतिक भी हुई। घटना के बाद कई अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर हुए। इस केस में अब एक नया मोड़ आया है। मध्यप्रदेश पुलिस ने इसका खुलासा करते हुए बताया कि शिवप्रसाद साहू उर्फ कचरु ने आत्महत्या नहीं की थी बल्कि उसकी हत्या हुई थी। मामले में 4 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

क्या है मामला

दरअसल, लोहारीडीह गांव में रहने वाले शिवप्रसाद साहू की लाश 15 सितंबर को छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश की सीमा में एक पेड़ से टंगी हुई मिली थी। परिजनों ने इस पर हत्या की आशंका जताई थी, लेकिन पुलिस ने शॉर्ट पीएम रिपोर्ट के आधार पर शिवप्रसाद की मौत को आत्महत्या बताया था। मृतक शिवप्रकाश और लोहारीडीह के उपसरपंच रघुनाथ साहू के बीच पुरानी रंजिश थी। ऐसे में शिवप्रकाश के हत्या के शक में गांव के कई लोगों ने मिलकर रघुनाथ का घर जला दिया जिसमें रघुनाथ साहू की जिंदा जलकर मौत हो गई थी।

आरोपी ने बताया इसलिए की हत्या

मध्यप्रदेश बालाघाट पुलिस ने इस पूरे मामले में खुलासा करते हुए बताया कि कचरू साहू की हत्या का मुख्य आरोपी रघुनाथ साहू का बेटा दिनेश साहू है। समाज से बाहर करने से परेशान होकर दिनेश साहू और गांव के ही रोमन साहू ने कचरू के हत्या की साजिश रची। कचरू साहू लोहारीडीह सर्किल में साहू समाज का अध्यक्ष था। वारदात से कुछ दिन पहले ही दिनेश साहू के परिवार को समाज में शामिल किया गया था, लेकिन कचरू साहू के कारण फिर से निकाल दिया था।

आरोपी ने बताया कि कचरू साहू ने अपने साथियों के साथ दिनेश और उसके पिता रघुनाथ साहू की पिछले साल हत्या का प्रयास किया था। झूठा मुकदमा भी दर्ज कराया। पिछले साल कचरू ने दिनेश की मां को साजिश कर सरपंच से हटवा दिया था। कचरू ने दिनेश के पिता रघुनाथ साहू पर अपनी पत्नी के साथ छेड़खानी का झूठा मुकदमा करवाया था। वहीं दूसरे आरोपी रोमन साहू के परिवार को लंबे समय से साहू समाज में शामिल ही नहीं किया गया। रोमन साहू के खेत को जानवरों से चरवा दिया गया था और आग लगा दी थी।

धमकी से तंग आकर हत्या का प्लानिंग

इसके बाद भी कचरू साहू हत्या के पहले कुछ दिनों से दिनेश और उसके परिवार को जान से मारने की बार-बार धमकी दे रहा था। इन कारणों से तंग आकर दिनेश और रोमन ने कचरू को हत्या कर रास्ते से हटाने की साजिश रची। आरोपियों ने बताया कि कचरू साहू को मारने पहले रेकी की। कचरू के उठने-बैठने और आने-जाने के संबंध में जानकारी ली गई। इस दौरान पता चला कि कचरू का दमोह तरफ आना जाना लगा रहता है। उसे छत्तीसगढ़ की सीमा के बाहर मध्यप्रदेश में मारने की योजना बनाई।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/BMyxEfaBEgr27vmvZTmCpi

पुरानी रंजिश का बदला लेने की हत्या

आरोपियों ने साजिश के तहत कचरू के सबसे करीबी दोस्त टेकचंद पटेल को पैसे का लालच देकर उसकी लोकेशन देने के संबंध में मनाया। इसके लिए 10000 रुपए एडवांस भी दिया। साथ ही दिनेश और रोमन ने अपने बुआ के लड़के राखीलाल को भी शामिल किया। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि 14 सितंबर को टेकचंद के माध्यम से दिनेश और रोमन को पता चला कि कचरु दमोह तरफ गया है। फिर दमोह में जाकर प्लान बनाया कि टेकचंद कचरू साहू को घटनास्थल पर चिकन पार्टी के नाम पर लेकर आएगा और उसके सूचना देने पर दिनेश साहू और रोमन साहू आकर हत्या कर बदला लेंगे।

गला घोंटकर हत्या

करीब शाम 7.00 बजे टेकचंद के सूचना देने पर दिनेश, रोमन, राखीलाल मौके पर पहुंचकर कचरू को डंडे से हमला कर दिया और गमछे से उसका गला घोंटकर बेहोश कर दिया। वारदात के बाद टेकचंद मौके से भाग गया। इसके बाद मामले को आत्महत्या दिखाने के लिए पास के जंगल के पेड़ पर कचरू के ही गमछे से फांसी पर टांग दिया।

इनकी हुई गिरफ्तार

1. टेकचन्द पिता सनूकलाल पटेल (24 वर्ष) निवासी भेलवाटोला थाना रेंगाखार जिला कबीरधाम छ.ग
2. दिनेश कुमार पिता रघुनाथ साहू (33 वर्ष) निवासी ग्राम लोहारीडीह थाना रेगाखार जिला कबीरधाम छ.ग.
3. रोमन पिता सनूकलाल साहू (32 वर्ष) निवासी ग्राम लोहारीडीह थाना रेंगाखार जिला कबीरधाम छ.ग.
4. राखीलाल पिता सुखराम हिरवाने (40 वर्ष) निवासी बनाफरटोला ग्राम रेलवाही थाना बिरसा बालाघाट म.प्र.

कवर्धा कांड का पूरा घटनाक्रम पढ़ने के लिए क्लिक करें

कवर्धा कांड: कलेक्टर-एसपी हटाए, रेंगाखार थाना प्रभारी समेत पूरा स्टॉफ लाइन अटैच, जानिए पूरा घटनाक्रम, साहू समाज ने बनाई जांच समिति

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/BMyxEfaBEgr27vmvZTmCpi

यह खबर भी जरुर पढ़े

प्रधान आरक्षक की पत्नी और बेटी की हत्या, आरोपी गिरफ्तार, घटना के बाद मचा था बवाल, गुस्साए लोगों ने आरोपी का घर जलाया और SDM को भी दौड़ाया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film