बैंक में लेनदेन से पहले पढिए पूरी खबर, कैश पर भी रखी जा रही पैनी नजर

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में आचार संहिता प्रभावी होते ही जिला प्रशासन निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ चुनाव संपन्न कराने की तैयारियों में जुट गया है। इसी तारतम्य में कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने निर्वाचन प्रक्रिया की शुद्धता को बनाए रखने तथा जिले में निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के उद्देश्य से आज बैंकिंग अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि संदिग्ध लेनदेन वाले बैंक अकाउंट पर निगरानी रखी जायेगी। बैंकों को किसी अकाउंट में अचानक ज्यादा राशि के ट्रांजेक्शन की जानकारी प्रशासन को देनी होगी। कलेक्टर ने संदिग्ध  बैंक ट्रांजेक्शन पर सतर्कता बरतने और निगरानी तेज करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लीड बैंक मैनेजर सहित जिले में संचालित बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि बैंक अकाउंट में एक लाख रुपए से ज्यादा के संदिग्ध लेनदेन की जानकारी बैंकों को एलडीएम के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी को देनी होगी।

10 लाख से ज्यादा की रकम पर कार्यवाही

साथ ही यदि जमा की जाने वाली निकासी की नकद धन राशि 10 लाख रुपए से अधिक हो, तो ऐसी सूचना आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के लिए भेजनी होगी। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जिले निर्वाचन क्षेत्र में आर.टी.जी.एस के माध्यम से एक बैंक खाते में विभिन्न व्यक्तियों के खाते में राशि का असामान्य रूप से अंतरण नजर रखने के निर्देश दिए।

निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दल के खाते से 1 लाख रूपये से अधिक की नकद राशि की निकासी या जमा करना। अन्य कोई भी संदेहजनक नकद लेन-देन, जिसे निर्वाचकों को रिश्वत देने के लिए प्रयोग किया जा सकेगा। उपरोक्त सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रक्रियाबद्ध की जाएगी तथा जहाँ भी यह संदेह हो कि नकद राशि का प्रयोग निर्वाचकों के रिश्वत देने के लिए किया जा सकता है, तो फलाईनग स्कवायड को पूरी जांच के पश्चात आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा जा सकता है।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/FADIHNZd3es0KqZZFup3r8

यह खबर भी जरूर पढ़े

लोकसभा चुनाव : शासकीय अधिकारी, कर्मचारियों के अवकाश स्वीकृत कराने हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film