महतारी वंदन योजना: चॉइस सेंटर में चल रहा था फर्जी फॉर्म भरने का काम, तहसीलदार ने किया सील

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज):- महतारी वंदन योजना के नाम पर महिलाओं से पैसे लेकर फॉर्म भरने वाले वाले चॉइस सेंटर को नायब तहसीलदार की टीम ने सील कर दिया है। महिला वंदन योजना Mahtari Vandan Yojana का ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने की सूचना पर रोजाना यहां सैकड़ों की संख्या में महिलाएं फॉर्म भरने के लिए पहुंच रही थीं। नायब तहसीलदार ने महिलाओं का बयान भी दर्ज किया। इधर सी एस सी के अधिकारियों द्वारा भी इस तरह के धोखाधड़ी से बचने अपील की गई है ।

मिली जानकारी के अनुसार, सरगुजा जिले के शहर सीमा से लगे दरिमा क्षेत्र में आराध्या चॉइस सेंटर के संचालक शिव गुप्ता द्वारा पिछले कुछ दिनों से महतारी वंदन योजना Mahtari Vandan Yojana का फॉर्म भरवाया जा रहा था । इसके लिए वो पैसे भी चार्ज कर रहे थे।इस योजना के फॉर्म भराने की बात धीरे-धीरे फैलने लगी और रोज काफी संख्या में ग्रामीण महिलाएं यहां पहुंचने लगीं। इसकी जानकारी प्रशासन को मिलने के बाद प्रशासन की टीम वहाँ पहुंची ।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

च्वॉइस सेंटर में लगी थी महिलाओं की भीड़

नायब तहसलीलदार अंकिता पटेल की टीम जब जांच करने के लिए आराध्या चॉइस सेंटर पहुंची, तो वहां सैकड़ों की संख्या में महिलाओं की भीड़ लगी थी, जो फॉर्म भरवाने आई थीं। मौके पर महतारी वंदन योजना Mahtari Vandan Yojana के नाम पर सैकड़ों की संख्या में फॉर्म मिले, जिनमें महिलाओं का फोटो लगा था और मोबाइल नंबर भी लिखा हुआ था। फॉर्म में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं लिखी गई थी।

महिलाओं का दर्ज किया गया बयान

नायब तहसीलदार अंकिता पटेल ने चॉइस सेंटर के संचालक और महिलाओं का बयान लिया। महिलाओं ने बताया कि चॉइस सेंटर के संचालक द्वारा 30-30 रुपये लेकर फॉर्म भरा जा रहा है। महतारी वंदन योजना के फॉर्म को जब्त कर लिया गया। चॉइस सेंटर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इसे सील कर दिया गया है।

यह खबर भी जरूर पढ़े : भाजपा का घोषणा पत्र : 3100 रुपए खरीदी की धान, 500 में देगी सिलेंडर

शासन ने नहीं बनाया है नियम

महतारी वंदन योजना भाजपा के घोषणापत्र में शामिल योजना है, जिसमें महिलाओं को प्रतिवर्ष 1200 हजार रुपये दिए जाने हैं। इसके लिए अब तक शासन द्वारा हितग्राहियों का क्राइटेरिया और पंजीयन की स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। ऐसे में योजना के नाम पर फॉर्म भरवाने और पैसे लेने को ठगी की श्रेणी में माना जा रहा है। नायब तहसीलदार ने कहा कि मामले की जांच के बाद अधिकारियों के निर्देश पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

महतारी वंदन योजना को लेकर कोई निर्देश नहीं हुआ है जारी

इधर CSC के अधिकारियों द्वारा भी इस तरह के धोखाधड़ी से बचने अपील की गई है । CSC प्रमुख द्वारा लोगों को योजना को लेकर अवगत कराते हुए अपील किया है कि शासन द्वारा महतारी वंदन योजना को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया है। इस संबंध में कोई भी चॉइस सेंटर से फार्म नहीं भराया जा रहा है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि योजना को लेकर चॉइस सेंटर वाले फर्जी तरीके से महिलाओं को गुमहार कर फार्म भरा जाता है और वसूली किया जाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Bi1gPFRXBEjBeoNhF41JIu

यह खबर भी जरूर पढ़े

छत्तीसगढ़वासी करेंगे श्री रामलला के दर्शन, साय कैबिनेट में बड़ी घोषणा, पढिए पूरी खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film