Paytm, GPay, PhonePe पर आया बड़ा अपडेट, बंद हो जाएंगे ये अकाउंट, फौरन कर ले यह काम

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- NPCI ( नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ) ने यूपीआई को लेकर बड़ा निर्देश जारी किया है।  NPCI ने Google Pay, PhonePe और paytm जैसी थर्ड पार्टी ऐप्स और बैंकों को निर्देश दिया है कि वे उन यूपीआई अकाउन्ट आईडी को बंद करें जिनमें एक साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है । ऐसा करने से पहले यूजर्स को ईमेल या मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन भी भेजने को कहा गया है। एनपीसीआई ( NPCI ) ने इसके लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है ।

क्यों उठाया जा रहा ये कदम

मिली जानकारी के अनुसार अगर किसी UPI अकाउन्ट पर एक साल से किसी भी तरह का लेनदेन नहीं हुआ है। तो उसे बंद कर दिया जाएगा । नए साल से कस्टमर इन आईडी से ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। एनपीसीआई को गलत ट्रांजेक्शन की कई शिकायतें मिली हैं। जिसे देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है । कई बार ऐसा होता है कि लोग अपना मोबाइल नंबर बदलते है और उससे जुड़ी यूपीआई अकाउंट को बंद नहीं करते हैं । यह नंबर किसी और को मिल जाता है और यूपीआईडी वहां एक्टिवेटेड ही रहती है । ऐसे में उस नंबर पर अगर किसी ने पैसे भेजे तो वह उस व्यक्ति को मिलेंगे जिसके पास अब वह नंबर है ।

NPCI के इस कदम से यूपीआई ट्रांजेक्शन के और सुरक्षित होने की उम्मीद है । इसके अलावा कई गलत ट्रांजेक्शन पर भी रोक लगेगी । निर्देश के बाद अब सभी ऐप्स और बैंक निष्क्रिय ग्राहकों की यूपीआई आईडी और उससे जुड़े मोबाइल नंबर को वैरिफाई करेंगे।  1 साल से अगर कोई क्रेडिट या फिर डेबिट नहीं हुआ तो यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा।

कर ले यह काम

अगर आपने अपने यूपीआई आईडी अकाउंट से लंबे समय से ट्रांजेक्शन नहीं किया है तो अपने मोबाईल ऐप के जरिये अपने अकाउंट पर ट्रांजेक्शन जरूर करे । किसी भी अकाउंट मे कितने भी रकम का कम से कम एक बार लेनदेन कर आप इस असुविधा से बच सकते है ।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KkBvfErBXEA1evbUHmUCTq

और भी खबरों के लिए क्लिक करे :-

केन्द्र सरकार का बड़ा एक्शन: महादेव एप सहित 22 एप्लीकेशन किए गए बैन, छत्तीसगढ़ सरकार के लिए कहा …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film