कम्पनी के डायरेक्टर की फोटो व्हॉट्सएप में लगाकर 55 लाख की ठगी , ऐसे दिया घटना को अंजाम ,अब पुलिस की गिरफ्त मे आरोपी

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- व्हॉट्सएप में फर्जी डी.पी(प्रोफाईल पिक्चर) लगाकर देशभर में करोड़ो रूपये की ठगी की घटना को अंजाम देने वाले उत्तर प्रदेश ठग गिरोह के 04 सदस्यो को रायपुर पुलिस ने  गिरफ्तार किया है । रायपुर थाना के तेलीबांधा क्षेत्र के डी.वी प्रोजेक्ट लिमिटेड कम्पनी के सी.एफ.ओं को आरोपियों ने अपना शिकार बनाया था । आवेदक से कुल 55,55,311/- रूपये की ठगी की गई थी । फिलहाल आरोपियों से विस्तृत पूछताछ की जा रही है ।

मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थी सतीश कुमार सरावगी ने थाना तेलीबांधा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह तेलीबांधा स्थित डी.वी. प्रोजेक्ट लिमिटेड में सी.एफ.ओ के पद पर कार्यरत है तथा प्रार्थी को संस्थान की ओर से अधिकारीक रूप से बैंक खातों के संचालन के लिए अधिकृत किया गया है। दिनांक 14.09.2023 के दोपहर 02.44 बजे प्रार्थी के व्हॉट्सएप मोबाइल नं. 9424142780 में अज्ञात व्हॉट्सएप नंबर 8876262064 द्वारा एक मेसेज आया, जिसमें प्रार्थी के कम्पनी के डायरेक्टर दिनेश कुमार पटेल की फोटो लगी हुई थी एवं उस मैसेज में प्रार्थी को 25,90,609/- रूपये की राशि अमन कुमार शर्मा नामक व्यक्ति के बैंक खाता नं. 50100622004602 में आर.टी.जी.एस के माध्यम से भुगतान करने का निर्देश दिया गया था।

लगातार मैसेज कर डाला गया दबाव

पहले उस भुगतान के प्रति कोई कार्यवाही नहीं की गई लेकिन कुछ देर बाद उस व्हॉट्सएप नम्बर के द्वारा भुगतान हेतु प्रार्थी के व्हॉट्सएप पर लगातार मैसेज कर दबाव डाला गया एवं प्रार्थी के संस्थान के रिसेप्शन में लगे लैण्डलाईन नं. में फोन कर सतीश (सी.एफ.ओ.) को बोलिए कि व्हॉट्सएप मेसेज पर तत्काल कार्यवाही करें, क्योंकि उनसे फोन पर बातचीत नहीं हो पा रही है ऐसा कहा गया।

जिसके बाद उक्त व्हॉट्सएप नम्बर के दबाव एवं डायरेक्टर दिनेश कुमार पटेल किसी मिटींग में व्यस्त है यह सोचकर प्रार्थी ने अपने संस्थान के आई.सी.आई.सी.आई. बैंक के एकाउंट नम्बर 016151000038 से भुगतान कर दिया। भुगतान के पश्चात् उक्त व्हॉट्सएप नम्बर द्वारा पुनः दोपहर 03.45 बजे मैसेज भेजकर मो. सैफुल हुसैन नामक एक अन्य व्यक्ति का बैंक खाता नम्बर 50100532819029 देकर उसमें 29,64,702/- रूपये को भुगतान करने का निर्देश दिया। चूंकि प्रथम भुगतान पश्चात् डायरेक्टर महोदय की कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई तो प्रार्थी ने दोबारा दिए गए नए खाता क्रमांक में अपने संस्थान के बैंक खाता से भुगतान कर दिया।

डायरेक्टर ने कहा नहीं दिया कोई निर्देश

दिनांक 15.09.2023 को जब प्रार्थी ने अपने संस्थान के बैंक खाते का स्टेटमेंट संस्थान के डायरेक्टर दिनेश कुमार पटेल को दिखाया तब डायरेक्टर द्वारा उक्त भुगतान संबंधि किसी प्रकार का निर्देश नही देना बताया गया। इस प्रकार व्हॉट्सएप नम्बर 8876262064 के अज्ञात धारक द्वारा प्रार्थी के संस्थान के डायरेक्टर की फोटो अपने व्हॉट्सएप नम्बर पर लगाकर प्रार्थी तथा उसके संस्थान के साथ अलग-अलग किश्तों में कुल 55,55,311/- रूपये की ठगी किया गया है। जिस पर अज्ञात अरोपी के विरूद्ध थाना तेलीबांधा में अपराध क्रमांक 594/23 धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

और भी खबरे : चुनाव को लेकर IG ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए सख्त निर्देश, इन पर होगी कड़ी कार्यवाही

SP ने दिए निर्देश

ठगी की घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर लखन पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध पिताम्बर पटेल, नगर पुलिस अधीक्षक सिविल लाईन मनोज ध्रुव , उप पुलिस अधीक्षक क्राईम दिनेश कुमार सिन्हा, प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना प्रभारी तेलीबांधा को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया।

जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना तेलीबांधा पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अज्ञात आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी तथा उसके संस्थान के रिसेपशनिस्ट सहित अन्य स्टॉफ से विस्तृत पूछताछ किया गया।

ऐसे पकड़ मे आया आरोपी

टीम के सदस्यों द्वारा जिस व्हॉट्सएप मोबाईल नंबर से प्रार्थी के व्हॉट्सएप नम्बर पर मैसेज आया था, उस व्हॉट्सएप नम्बर का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही जिन खातों में रकम स्थानांतरित किये गये थे, उन खातों के संबंध में भी संबंधित बैंकों से दस्तावेज व जानकारी प्राप्त की जाकर अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर अंततः आरोपी का पता लगाने मे सफलता मिली तथा आरोपी को उत्तर प्रदेश के नोएडा में लोकेट किया गया।

जिस पर टीम के सदस्यों को उत्तर प्रदेश रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा नोएडा (उत्तर प्रदेश) पहुंचकर लगातार कैम्प करते हुए आरोपियों की पड़ताल करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपियों द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी स्वयं की पहचान छिपाते हुये इस तरह की ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है।

पता निकला फर्जी

आरोपियों द्वारा उपयोग किये गये व्हॉट्सएप नंबर फर्जी होने के साथ ही बैंक खातों के पते भी दूसरे स्थानों के थे। आरोपियों द्वारा उन मोबाईल नंबरों एवं खातों का उपयोग सिर्फ और सिर्फ ठगी की वारदात को कारित करने के लिए किया गया था। उत्तर प्रदेश के नोएडा में कैम्प कर रही टीमों को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर घटना में संलिप्त आरोपी प्रवीण ठाकुर एवं आदित्य कुमार शर्मा के संबंध में सूचना प्राप्त हुई। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपियों की पतासाजी करते हुये प्रकरण में आरोपी प्रवीण ठाकुर एवं आदित्य कुमार शर्मा को नोएडा से गिरफ्तार करने में सफलता मिलीं।

अलग अलग जगहों से किया गया गिरफ्तार

आरोपी प्रवीण ठाकुर एवं आदित्य कुमार शर्मा से घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उनके द्वारा अपने अन्य साथी सलाउद्दीन शेख, धनंजय सिंह, बिलाल अंसारी एवं फैयाज अंसारी के साथ मिलकर प्रार्थी के साथ लाखो रूपये की ठगी की उक्त घटना को कारित करने के साथ-साथ आरोपी सलाउद्दीन शेख एवं धनंजय सिंह की उपस्थिति उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में होने की जानकारी दी गई, जिस पर रायपुर पुलिस की एक अन्य टीम को कुशीनगर उत्तरप्रदेश रवाना किया गया, टीम के सदस्यों द्वारा कुशीनगर उत्तरप्रदेश पहुंच कर आरोपियेां की पतासाजी करते हुए आरोपी सलाउद्दीन शेख एवं धनंजय सिंह को भी गिरफ्तार किया गया।

प्रकरण में संलिप्त आरोपी बिलाल अंसारी पिता साबिर अंसारी उम्र 21 साल निवासी ग्राम इजमाली थाना गोपालगंज बिहार एवं फैयाज अंसारी उर्फ कामरान पिता इम्तियाज अंसारी उम्र 23 साल निवासी ग्राम इजमाली थाना गोपालगंज बिहार को मुम्बई पुलिस द्वारा पूर्व में अपने प्रकरण में गिरफ्तार किया जा चुका है। इस प्रकरण में भी रायपुर पुलिस द्वारा दोनो आरोपियों की गिरफ्तारी की जावेगी।

चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से घटना से संबंधित 04 नग मोबाईल फोन, 04 नग सिम एवं 01 नग चेकबुक जप्त करने के साथ-साथ आरोपियों के बैंक खाते में घटना से संबंधित 04 लाख 50 हजार रूपये को फ्रिज्ड किया गया है। आरोपी प्रवीण ठाकुर एवं आदित्य कुमार शर्मा को नोएडा उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार कर ट्रांजिस्ट रिमाण्ड पर रायपुर लाया गया है तथा आरोपी सलाउद्दीन शेख एवं धनंजय सिंह को कुशीनगर उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार कर ट्रांजिस्ट रिमाण्ड पर रायपुर लाया जा रहा है।

इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका

कार्यवाही में निरीक्षक गौरव तिवारी, प्रभारी रेंज साईबर थाना रायपुर, रेंज साईबर थाना रायपुर से उपनिरीक्षक मुकेश सोरी, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से उपनिरीक्षक सिकंदर कुर्रे, सतीश कुमार पुरिया, प्र.आर. महेन्द्र राजपूत, मोह. सुल्तान, चिन्तामणी साहू, संतोष दुबे, नोहर देशमुख, म.प्र.आर. बसंती मौर्य, आर. सुरेश देशमुख, रवि प्रभाकर, टेकसिंह मोहले, लालेश नायक, नितेश राजपूत, गणेश मरावी, अनुरंजन तिर्की, रवि तिवारी, प्रमोद बेहरा, भूपेन्द्र मिश्रा, तुकेश निषाद, प्रदीप साहू, संतोष सिन्हा, वीरेन्द्र बहादुर, अभिषेक सिंह तोमर, कलेश्वर कश्यप, म.आर. बबिता देवांगन, थाना तेलीबांधा से उपनिरीक्षक श्रवण मिश्रा, थाना न्यू राजेन्द्र नगर से रवि बिसेन एवं थाना विधानसभा से सउनि केसरी साहू की महत्वपूर्ण भूमिंका रही।

और भी खबरों के लिए क्लिक करे :-

रायपुर पुलिस का विशेष अभियान : चुनाव से पहले गुंडे बदमाशो को भेजा गया जेल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film