चिंगरापगार जलप्रपात जाने वाले सावधान! इस समय के बाद नहीं मिलगी एंट्री, 5 बजे से पहले निकलना होगा बाहर

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- गरियाबंद जिले के प्रसिद्ध चिंगरापगार जलप्रपात में आने वाले सैलानियों के लिए समय  निर्धारित कर दी गई है। यहां झरने और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने आने वाले बेतहाशा भीड़ और सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह फैसला लिया गया है। चिंगरापगार जलप्रपात में बरसात के मौसम में लगातार सैलानियों की भीड़ बढ़ते जा रही है। बता दे कि पिछले वर्ष अचानक रपटे में बाढ़ आ जाने के कारण स्थिति काफी बिगड़ गई थी।

शाम 5 बजे के पहले जलप्रपात से निकलना होगा बाहर 

ट्रैफिक के साथ ही सुरक्षा संबंधी दिक्कतों से बचने के लिए प्रशासन ने समय निर्धारित किया है। अब चिंगरापगार में पहुंचने वाले सैलानियों को दोपहर तीन बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।  इसके अलावा शाम 5 बजे के पहले जलप्रपात के अंदर की भीड़ को भी बाहर कर दिया जाएगा। दुपहिया और चार पहिया वाहनों को भी रपटे के पहले रोकने का फैसला लिया गया है।

गरियाबंद जिले में स्थित चिंगरा पगार जलप्रपात राजधानी रायपुर से लगभग 75 किमी की दूरी पर स्थित है। जंगल के बीचों बीच पहाड़ों से घिरा हुआ चिंगरापगार जलप्रपात लगभग 110 फीट ऊंचाई से गिरता हुआ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आसपास के लोगों के लिए यह पसंदीदा पिकनिक स्पाट के रूप में बेहतर विकल्प देता है। ( और भी जानकारी के लिए क्लिक करें)

बाढ़ में फंस गए थे पर्यटक

पिछले वर्ष 23 जुलाई 2023 को इस जलप्रपात में करीब एक हजार लोग बाढ़ आने से फंस गए थे। जिसे निकालने के लिए पुलिस और एसडीआरएफ की टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें)

4 दिनों पहले कलेक्टर-एसपी ने रिमझिम बारिश के बीच इस जलप्रपात में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था एवं पर्यटकों की सुविधाओं का जायजा लिया था। कलेक्टर अग्रवाल ने पर्यटन स्थल को प्राकृतिक रूप में रखने, दूषित नहीं करने एवं साफ सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए थे। उन्होंने बारिश के मौसम में जलप्रपात स्थल में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए थे। साथ ही पर्यटकों के गाड़ियों के लिए व्यवस्थित पार्किंग, चेंजिंग रूम, नदी के दोनो किनारे रस्सी लगाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने पर्यटकों से अधिक जल भराव की स्थिति एवं पत्थरों से सावधानी बरतने की भी अपील की है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें)

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/FzPuwVGamn3JPUWBsjsyuH

यह खबर भी जरुर पढ़े

जतमई-घटारानी जलप्रपात में दिखने लगी सुंदरता, पर्यटकों को कर रही आकर्षित, देखिए वीडियो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film