महतारी वंदन योजना : कलेक्टर पहुंचे महिलाओं के पास, योजना के संबंध में की चर्चा, गावं का किया निरीक्षण

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) गरियाबंद :- कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने मैनपुर विकासखण्ड के विशेष पिछड़ी जनजाति कमार बाहुल्य ग्राम बोइरगाँव और कुल्हाड़ीघाट में चल रहे महतारी वंदन योजना, पीएम जनमन आवास योजना, पीएम विश्वकर्मा सहित अन्य कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव मौजूद थी। कलेक्टर ने पीएम जनमन आवास के अन्तर्गत क़मार हितग्राहियों एवं महतारी वंदन योजना के तहत पंचायतों में आवेदन करने वाली महिलाओं से चर्चा कर इस योजना का लाभ बताते हुए पात्र महिलाओं को अधिक से अधिक आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

महिलाओं की वित्तीय आत्मनिर्भरता में महत्वपूर्ण  कदम

उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से प्रदेश की पात्र महिलाओं को बैंक खाते में प्रतिमाह 1 हजार रुपए सीधे प्राप्त होंगे। महतारी वंदन योजना महिलाओं की वित्तीय आत्मनिर्भरता की दिशा में महत्वपूर्ण और कारगर कदम साबित होंगी। इससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा। जिससे महिलाएं स्वयं एवं परिवार के विकास में लगातार सकारात्मक भागीदारी निभाएंगी। जिससे महिलाओं के आर्थिक स्वावलम्बन में बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में भी सतत् सुधार होगा। परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुदृढ़ होगी। जिससे  समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी दूर होगी। इस योजना के बारे में अन्य महिलाओं को भी प्रचार प्रसार कर योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने कहा।

स्कूल जतन योजना अंतर्गत किये गये कार्यों का किया अवलोकन

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत बोईरगाँव में स्कूल जतन योजना अंतर्गत किये गये कार्यों का अवलोकन किया और प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों से मिलकर उनके पढ़ाई-लिखाई, मध्यान्ह भोजन सहित अन्य जानकारी ली तथा बच्चों को लगन के साथ पढ़ाई-लिखाई करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने प्राथमिक शाला बरदुला में रसोई कक्ष का निरीक्षण के दौरान बच्चों के लिए बनाये जा रहे मध्यान्ह भोजन को निर्धारित मीनु अनुसार गुणवत्तापूर्ण बनाने के निर्देश दिये। इसके उपरांत कलेक्टर श्री अग्रवाल ने ग्राम पंचायत कुल्हाड़ीघाट में सरपंच एवं विशेष पिछड़ी जनजाति के महिलाओं से मिलकर उनके समस्याओं के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि वे जागरूक रहकर केन्द्र और राज्य शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ उठाये।

जनपद पंचायत मैनपुर के सीईओं सुश्री अंजली खलखो ने बताया कि प्रधानमंत्री आदिवासी न्याय महाअभियान अन्तर्गत ग्राम कुल्हड़ीघाट में 315 एवं बोईरगाँव में 118 आवास स्वीकृत है। जिसका प्रथम किस्त की राशि 40 हजार रुपये हितग्राही के खाते में हस्तान्तरण किया जा चुका है। कलेक्टर ने कुल्हाड़ीघाट में हितग्राहियों के लिए बनाये जा रहे आवास कार्यों का निरीक्षण करते हुए  हितग्राहियों से चर्चा कर इस राशि का सदुपयोग करते हुए समय सीमा में आवास निर्माण पूर्ण करने निर्देश दिये। इसके अलावा कलेक्टर ने जनपद कार्यालय के सभी शाखाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को समय पर कार्यालय पर उपस्थित रहने, फाईलों का सुव्यवस्थित संधारण करने, कार्यालयों का नियमित रूप से साफ-सफाई करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर तहसीलदार श्री सीताराम कँवर, कार्यक्रम अधिकारी श्री रमेश कँवर उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KXMph2IgH9T4RnnjNiUBf5

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film