क्या है खास इस मकर संक्रांति मे कैसे दूर करे अपनी समस्या : शुभ मुहूर्त

मकर संक्रांति के दिन करें ये खास उपाय, दूर होगी सभी समस्याएं.

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- हिंदू धर्म में मकर संक्रांति पर्व का बहुत अधिक महत्व होता है. इस बार याने वर्ष 2023 में मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी के स्थान पर 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य देव का उत्तरायण होता है, अर्थात सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ता है.और मकर राशि में प्रवेश करता है, सूर्य के गृह गोचर को ही संक्रांति कहा जाता है। मकर संक्रांति से ही जलवायु मौसम में परिवर्तन होना प्रारंभ होने लगती है. मकर संक्रांति के दिन दान करना शुभ माना जाता हैI

वहीं भारत के अलग अलग राज्यों में मकर संक्रांति को खिचड़ी और उत्तरायण भी कहते हैं. मकर संक्रांति के अवसर पर प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं का मेला विभिन्न नदियों के घाटों पर लगता है. मकर संक्रांति के दिन को दान का महापर्व माना जाता है, इस शुभ दिन तिल गुड  खिचड़ी आदि का दान करते हैं |

आइए जानें कब हैं, मकर संक्रांति 2023 का शुभ मुहूर्त.

हिंदू पंचांग उदयातिथि के मुताबिक, मकर संक्रांति का पर्व इस बार 15 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. वहीं मकर संक्रांति का प्रारंभ 14 जनवरी 2023 को रात्रि 08: 43 मिनट पर होगी. वहीं मकर संक्रांति का पुण्य काल शुभ मुहूर्त 15 जनवरी 2023 को प्रातः 06 बजकर 47 मिनट पर आरंभ होगा और समाप्ति सायं 05:40 पर होगा. वहीं महापुण्य काल का मुहूर्त प्रातः 07:15 से प्रातः 09: 06 तक प्रभावी रहेगा. मकर संक्रांति के दिन पुण्य एवं महापुण्य काल मुहूर्त में स्नान और दान करना काफी शुभ माना जाता है.

मकर संक्रांति में पूजन विधि जानें, कैसे दूर करें अपनी समस्या.

इस दिन प्रातःकाल स्नान कर लोटे में लाल फूल और अक्षत डाल कर सूर्य को अर्घ्य दें. सूर्य के बीज मंत्र का जाप करें. श्रीमदभागवद के एक अध्याय का पाठ करें या गीता का पाठ करें. नए अन्न, कम्बल, तिल और घी का दान करें. भोजन में नए अन्न की खिचड़ी बनाएं. भोजन भगवान को समर्पित करके प्रसाद रूप से ग्रहण करें. संध्या काल में अन्न का सेवन न करें. इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को बर्तन समेत तिल का दान करने से शनि से जुड़ी हर पीड़ा से मुक्ति मिलती है.

मकर संक्रांति के दिन करें ये खास उपाय, दूर होगी सभी समस्याएं.

1. मकर संक्रांति के दिन स्नान करने के जल में काले तिल मिलाकर स्नान करना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा करने से व्यक्ति रोग मुक्त होता है |

2. इस दिन प्रातः स्नान के बाद सूर्य देव को जल में तिल मिलाकर अर्ध्य देना चाहिए . ऐसा करने से किस्मत के दरवाज़े खुलते हैं.

3.मकर संक्रांति के दिन ऐसी धार्मिक मान्यता है कि जरूरमंदो में चावल, घी, दाल, कंबल, गर्म कपड़े, खिचड़ी एवं तिल का दान करने से गलती से भी हुए पापों से मुक्ति मिलती है, व जीवन में सुख समृद्धि आती है.

4. मकर संक्रांति के दिन अपने पितरों की शांति के लिए भी जल देते समय तिल मिलाकर डालने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है.

5. अगर आर्थिक तंगी से कोई समस्या आ रही है, तो मकर संक्रांति के दिन घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करें एवं सूर्य मंत्र का 501 बार जाप करें. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

6. मकर संक्रांति के दिन किसी भी व्यक्ति के कुंडली में मौजूद सूर्य दोष को कम करने के लिए तांबे का सिक्का अथवा तांबे का चौकोर टुकड़ा बहते जल में प्रवाहित करने से कुंडली के दोष दूर होते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film