शिक्षक प्रशिक्षण : बच्चों के अंदर नैतिक गुणों का विकास करते हुए संस्कारित करे – सुभाष शर्मा

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- विकासखंड फिंगेश्वर के अंतर्गत एफ एल एन शिक्षक प्रशिक्षण का द्वितीय चरण का प्रथम दिवस जोन क्रमांक दो राजिम में प्रारंभ किया गया। सर्वप्रथम वरिष्ठ प्रधान पाठक भोले शंकर सोनी रामकुमार साहू ,हेमंत गायकवाड अनीता राजपूत एवं आशा महोबिया द्वारा माता सरस्वती की पूजन अर्चन किया गया तत्पश्चात राष्ट्रगान सभी प्रशिक्षार्थी के द्वारा गाया गया।

संतोष साहू संकुल समन्वयक ने सुमधुर स्वर में प्रेरणा गीत की प्रस्तुति के बाद मास्टर ट्रेनर नकुल नाथ योगी ने सभी शिक्षको से परिचय पूछा। प्री टेस्ट के आयोजन के बाद निपुण भारत पर चर्चा करते हुए चार दिवसीय प्रशिक्षण के एजेंडों के बारे में विस्तार से बताया। 

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संजय कुमार एक्का संकुल प्राचार्य ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक नीव तैयार करते है। नीव जितनी ज्यादा मजबूत होगी भवन उतना ही मजबूत होगा। पढ़ाई को खेल खेल के माध्यम से करावे ताकि बच्चे अच्छे माहौल में सीख सके।

बीआरसीसी सुभाष शर्मा ने प्रशिक्षार्थियों से कहा कि हर प्रशिक्षण का अपना महत्व होता है। सरकार नई नई नीति बनाती है उसके बारे में जानकारी प्रशिक्षण से ही मिलती है। साथ ही बच्चों में जो नशे की आदत होती है उसे दूर करे। बच्चो में नैतिक गुणों का विकास जरूर करे ताकि बच्चे संस्कारित हो सके।

समन्वयक अनिल मेघवानी ने एफ एल एन के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। अनिल सिन्हा ने चार समूह में बांटकर विभिन्न प्रकार के गतिविधियों को शिक्षको को करने के लिए कहा।चुम्मन सिन्हा ने विद्यालय की स्वच्छता के बारे में बताया।

नए ऊर्जा और जोश के लिए प्रशिक्षण

सदन की ओर से खेलन साहू प्रधान पाठक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा जिस प्रकार से लकड़ी काटने के लिए आरी की धार को तेज की जाती है उसी प्रकार से शिक्षको को नए ऊर्जा और जोश के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। अंत में रामकुमार साहू प्रधान पाठक ने कहा कि शिक्षक जहां भी रहते है अपने विद्यालय के बच्चो के लिए मेहनत करते है। हर मुश्किल का सामना करते हुए निरंतर बच्चो के विकास के लिए चिंतन करते है।इसलिए शिक्षक को राष्ट्र निर्माता कहा जाता है। प्रशिक्षण के सफल संचालन हेतु संतोष कुमार साहू, धर्मेन्द्र सिंग ठाकुर, डिहू राम रावत, रामायण साहू, परमानंद वर्मा, अनिल मेघवानी लगातार मेहनत कर रहे है।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/IGMrNM4SYAd1XifDTalsHA

यह खबर भी जरूर पढ़े

छत्तीसगढ़ राज्य प्राचार्य पदोन्नति संघर्ष मोर्चा ने मुख्यमंत्री एवं स्कूल शिक्षा मंत्री से स्कूलों में वर्षो से रिक्त पड़े प्राचार्य के पदों पर शीघ्र पदोन्नति आदेश जारी करने की मांग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film