देवउठनी एकादशी आज, इन शुभ मुहूर्त मे करे तुलसी पूजन, इस वर्ष विवाह के लिए केवल 10 ही मुहूर्त जानिए

नवंबर दिसंबर में विवाह मुहूर्त

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- आषाढ़ शुक्ल एकादशी को देव शयन करने के 147 दिन बाद आज गुरुवार को भगवान विष्णु जागेंगे । इसके साथ ही चातुर्मास खत्म होगा और शादी-विवाह जैसे शुभ-मांगलिक कार्यों का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा । संध्या काल मे गन्ने का मंडप सजाकर तुलसी शालिग्राम का विवाह पूजन किया जाएगा ।

नगर के ज्योतिष भूषण पण्डित ब्रह्मदत्त शास्त्री ने बताया कि वैसे तो जगत के पालनहार भगवान विष्णु कभी सोते नहीं हैं किंतु यथा देहे तथा गेहे के अनुसार 4 माह विष्णु शयन एकादशी से वर्षा काल में साधु, संत, योगी, यति सन्यासी एक स्थान पर ठहरकर अपना जप, तप, व्रत बढ़ाते हैं और आम गृहस्थ लोगों को प्रवचन, उपदेश देकर उनके जीवन को सन्मार्ग दिखाते हैं ।

इस बार अधिक मास के कारण 2 सावन महीने पड़े । 5 महीने देव सोते रहे और आज 23 नवम्बर गुरुवार को उनके जागरण का विधान कराया जावेगा। ब्रह्म मुहूर्त में प्रातः स्नान आदि से निवृत्त होकर, शंख बजाकर यह विधि की जाती है और संध्या समय गन्ने का विवाह मण्डप बनाकर उनके भीतर तुलसी के साथ विष्णु स्वरूप शालिग्राम का विवाह कराया जाता है ।

पूजन मुहूर्त-

एकादशी तिथि प्रारंभ   – 22 नवम्बर 2023 को 11:03 PM
एकादशी तिथि समाप्त – 23 नवम्बर 2023 को 09:01 PM

ब्रह्म मुहूर्त                    – सुबह 05.02 से सुबह 05.56 तक।

विजय मुहूर्त: दोपहर     – 1.53 बजे से दोपहर 2.35 बजे तक।

गोधूलि बेला:                – शाम 5.22 बजे से शाम 5.49 बजे तक।

निशिता मुहूर्त              – रात 11.41 बजे से रात 12.35 बजे तक।

मांगलिक कार्यों की होगी शुरुआत

इसी के साथ सभी शादी ब्याह आदि समस्त मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है, विवाह का पहला शुभ मुहूर्त 28 नवम्बर है । दिसम्बर में सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करते ही इन मांगलिक कार्यों में पुनः 1 माह के लिए विराम लग जायेगा । इस दौरान विवाह के लिए केवल 10 मुहूर्त ही हैं । दरअसल 15 दिसंबर 2023 से 15 जनवरी 2024 तक एक महीने खरमास लगने के कारण विवाह वर्जित रहेंगे। हिंदू धर्म में चातुर्मास की तरह खरमास में भी शादियां नहीं की जाती है ।

नवंबर दिसंबर में विवाह मुहूर्त

नवंबर में विवाह मुहूर्त 28 और 29 को इसके बाद दिसंबर मे शादी के लिए 8 मुहूर्त मिलेंगे । दिसंबर 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 और 13 तारीख को विवाह के शुभ मुहूर्त है ।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KkBvfErBXEA1evbUHmUCTq

और भी खबरों के लिए क्लिक करे :-

23 से 26 दिसम्बर तक 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन , व्यवस्थाओ के लिए हुई चर्चा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film