प्राकृतिक सुंदरता से घिरा जतमई-घटारानी जलप्रपात: वीकेंड सेलिब्रेट करने अभी पहुंचे यहां… देखिए वीडियो

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- बरसात के दिनों में प्रकृति का मनोरम दृश्य देखने को मिलता है। चारों ओर हरियाली से ढका हुआ पर्यावरण हमें एक अलग ही सुकून देता है। ऐसे में सैलानी वीकेंड को सेलिब्रेट करने के लिए बांध, पहाड़ों, झरनों की ओर रूख कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही प्राकृतिक सौंदर्य के बारे में बताने जा रहे है जहां दिनभर घूमने की प्लानिंग कर रहे तो ये आपका मूड फ्रेश करने के साथ आनंदित कर देगा।

जतमई-घटारानी जलप्रपात

राजधानी रायपुर से 90 किमी दूर और राजिम प्रयागराज से पूर्व दिशा में 25 किलोमीटर की दूरी पर व पाण्डुका से 17 किलोमीटर की दूरी पर सुदूर जंगल में माता जतमई व घटारानी का मंदिर है। मंदिर के निकट सुंदर झरना लगभग 70 फीट ऊपर से गिर रहा है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।
जतमई-घटारानी वॉटरफॉल की विशेषता

यह प्राकृतिक झरना हरे-भरे जंगलों के बीच है, जिससे इसकी सुंदरता अद्भुत प्रतीत होती है। यह जगह अब एक पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित हो चुकी है, जबकि इसका धार्मिक महत्त्व हमेशा से ही रहा है। वॉटरफॉल और मंदिर के अलावा यहां कई प्राकृतिक मनोरम जगह भी हैं, जो पर्यटकों का मन मोह लेते हैं। जतमई-घटारानी दोनों ही जगहों पर बहुत ही सुंदर जलप्रपात है। एक जगह से दूसरे जगह की दूरी लगभग 10 किमी है।
चिंगरा पगार जलप्रपात

चिंगरा पगार जलप्रपात भी राजधानी रायपुर से लगभग 75 किमी दूर पर स्थित है। जंगल के बीचोंबीच पहाड़ों से घिरा हुआ चिंगरापगार झरना लगभग 110 फीट ऊंचाई से गिरता हुआ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। आसपास के लोगों के लिए यह पसंदीदा पिकनिक स्पाट में बेहतर विकल्प देता है। यह जलप्रपात चारो दिशाओं से घनी जंगल ऊंची पहाड़ों एवं प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है। चारों दिशाओं से शांत वातावरण एवं झर झर करते झरनों के पानी यहां के सौंदर्य में चार चांद लगा देता है।

 

और देखे-

इस मानसून जतमई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film