MERA BILL MERA ADHIKAAR : केंद्र सरकार की ये स्कीम जिसमें आप जीत सकते हैं 10 लाख रुपए से 1 करोड़ तक का इनाम, पढ़िए पूरी जानकारी

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- केंद्र सरकार मेरा बिल मेरा अधिकार ( MERA BILL MERA ADHIKAR ) नाम की एक शानदार स्कीम लेकर आई है । यह स्कीम 1 सितंबर से लॉन्च हो गई है।  इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य सभी तरह की खरीदारी के लिए जीएसटी बिल मांगने को लेकर प्रोत्साहित करना है । ग्राहक अगर ज्यादा से ज्यादा जीएसटी बिल मांगेंगे तो इससे टैक्स चोरी पर लगाम लगेगी इसके साथ ही सरकार के खजाने में भी बढ़ोतरी होगी।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 1 सितंबर 2023 को 12.00 बजे से प्रारंभ हुई और इसके ऐप को 1.51 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है, जिसमें ग्राहक इस पायलट योजना में भाग ले रहे हैं।

एक करोड रुपए तक का इनाम

केंद्र सरकार की करोड़पति बनने वाली इस योजना में एक करोड रुपए इनाम के अलावा और भी कई इनाम मिलेंगे । इस योजना में हर महीने सरकार 800 लोगों को चुनेगी जो हर महीने अपना जीएसटी बिल ऑनलाइन अपलोड करेंगे।  इन 800 लोगों को ₹10000 की राशि का इनाम दिया जाएगा।  साथ ही 10 ऐसे लोगों को चुना जाएगा जिन्हें सरकार 10 लाख रुपए तक की राशि इनाम में देगी । स्कीम के तहत तिमाही आधार पर एक करोड रुपए का बंपर इनाम भी दो लोगों को दिया जाएगा।

यह है नियम

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपना जीएसटी बिल ऑनलाइन अपलोड करना होगा । ग्राहक को कम से कम ₹200 का बिल सबमिट करना जरूरी है।  स्कीम के लिए अप्लाई करते समय पैन कार्ड ,बैंक अकाउंट की जानकारी और आधार कार्ड अपलोड करने पड़ सकते हैं । एक व्यक्ति एक महीने में 25 जीएसटी बिल ही अपलोड कर सकता है । अपलोड किये जा रहे इनवॉइस बिल में विक्रेता का पूरा विवरण जीएसटी नंबर सहित होना चाहिए।

ऐसे ले इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए गूगल प्ले स्टोर ( google play ) से मेरा बिल मेरा अधिकार एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा या https://web.merabill.gst.gov.in/  पर भी जाकर आप स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मोबाइल नंबर से आपको लॉगिन कर अपनी जानकारी देनी होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना फिलहाल गुजरात ,असम ,हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश जैसे दमन और दीव , दादर नगर हवेली आदि में शुरू की गई है । जल्द ही बाकी राज्यों के लिए भी यह स्कीम लागू की जा सकती है।

और भी खबरों के लिए क्लिक करे :-

अब दाल मिलेगी 55 रुपए किलो ,केंद्र सरकार ने शुरू किया भारत दाल पैकेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film