बिना किसी ऐप्स के फोन कॉल करने वाले का दिखेगा नाम, चोरी या गुम हुए सिम नहीं हो पाएंगे तुरंत MNP, TRAI ने किया नियमों में बदलाव

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- मोबाइल फोन उपयोगकर्ता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए TRAI नियमों में बदलाव करती रहती है। इस बार MNP ( मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी ) के नियमों में बदलाव किया गया है। अब सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद जारी हुए नंबर तुरंत पोर्ट नहीं हो पाएगा। यूजर्स को 7 दिन के लॉक इन पीरियड का सामना करना पड़ेगा।

यह नियम ट्राई ने इसलिए बदला है क्यों कि कई मामलों में देखा गया है की सिमकार्ड चोरी होने के बाद वो नंबर दुसरे सिमकार्ड पर एक्टिवेट कर दिया जाता है और तुरंत MNP कर के घटनाओं को अंजाम दिया जाता है। इस तरह के फ्रॉड और धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

फोन कॉल करने वाले का दिखेगा नाम

इसी तरह मोबाइल पर आने वाले फोन कॉल की पहचान के लिए भी TRAI ने निर्देश जारी किया है । मोबाइल पर फोन करने वाले व्यक्ति की पहचान के लिए अब किसी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों ने कॉल करने वाले नंबर के साथ उसका नाम भी दिखाना शुरू कर दिया है। कुछ दिनों से मुंबई और हरियाणा में इसका ट्रायल शुरू किया गया है। पूरे भारत में यह सुविधा 15 जुलाई तक शुरू करने तैयारी की जा रही है । इसके निर्देश TRAI ने मोबाइल आपरेटर कंपनियों को दे दिए हैं।

स्मार्टफोन यूजर्स अपने फोन में कॉल की जानकारी के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते है। इन ऐप्स में TRUECALLER का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। ये थर्ड पार्टी ऐप्स अपनी सुविधाएं देने के लिए परमिशन मांगते है। जिसमें CALL, GALLERY, CAMERA, LOCATION की जानकारी शामिल होती है। अगर आप इन सभी की परमिशन नहीं देते हैं तो ये थर्ड पार्टी ऐप काम नहीं करते और अगर आप परमिशन दे देते हैं तो आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर बना रहता है।

बताया जा रहा है कि जो नाम मोबाइल पर कॉल आने के वक्त दिखाई देगा, वह सिम खरीदते समय फॉर्म पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर होगा। ट्राई के अनुसार, इसके लिए देशभर के नेटवर्क प्रदाता को अपने ग्राहक आवेदन पत्र (CAF) में ग्राहकों द्वारा प्रदान किए गए नाम के पहचान का उपयोग करना आवश्यक होगा। साथ ही, व्यावसायिक कॉल के मामले में कंपनी का नाम प्रदर्शित होगा।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/FzPuwVGamn3JPUWBsjsyuH

यह खबर भी जरुर पढ़े

जिओ ने दिया बड़ा झटका, बढ़ाये रिचार्ज के दाम, अब इन्हे नहीं मिल पाएगा 5g डाटा

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film