नवापारा में अवैध कब्जे पर ताबड़तोड़ कार्रवाई, प्रशासन ने 2 एकड़ से अधिक जमीन को किया कब्जा मुक्त

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- भूमाफिया सरकारी नियमों और आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण कर लूटने का काम कर रहे हैं। ऐसा ही मामला नवापारा नगर में देखने को मिला, जहां नगर के श्मशान घाट से लगी लगभग सवा 2 एकड़ भूमि पर अवैध कब्जा कर घेरा बंदी कर दी गई थी, जिसकी शिकायत मिलने के बाद प्रशासन बुलडोजर चलाकर कब्जा मुक्त कराया है।

बताया जा रहा है कि श्मशान घाट से लगी खाली जमीन पर भू माफियाओं की नजर गड़ चुकी थी। बाकायदा उस पर बाउंड्रीवाल भी लगा दिया गया था। लेकिन प्रशासन ने उनकी इस मंशा पर पूरी तरह पानी फेर दिया। तहसीलदार सूरज बंछोर और नवापारा थाना अवध राम साहू की टीम अपने दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और उस पर बुलडोजरी कार्रवाई करते हुए बाउंड्रीवाल को तोड़ कर अवैध कब्जे से मुक्त करवाया।

4 लोगों का नाम आया सामने

नवापारा तहसीलदार सूरज बंछोर ने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर लगभग सवा 2 एकड़ भूमि पर अवैध प्लाटिंग को हटाते हुए कार्रवाई की गई है। ग्राम पारागांव तहसील गोबरा नवापारा अंतर्गत सवा 2 एकड़ शासकीय भूमि में अवैध बाउंड्रीवाल सहित 2 निर्माणाधीन मकान का कब्जा राजस्व एवं पुलिस अमला द्वारा हटाया गया। अतिक्रमणकारी मुकुंद मेश्राम, महेश सोनकर, मंगराज सोनकर एवं राकेश सोनकर द्वारा अवैध कब्जा कर मकान निर्माण किया जा रहा था।

इस संबंध में मुकुंद मेश्राम ने कहा कि पारागांव की भूमि पर प्रमाण है कि यह बाकायदा पट्टे वाली जमीन है। जिस पर विगत 50 वर्षाे से खेती बाड़ी किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि उसे जबरदस्ती राजनीती के तहत अवैध कब्ज़ा बता कर व्यक्तिगत साजिश करते हुए तोड़ा गया। उस जमीन पर लाखों रुपए खर्च कर उस भूमि को ख़रीदा गया था और वह भूमि पहले से बिक्री हो चुकी थी। बाद में हम लोगो के द्वारा ख़रीदा गया था।

कब पड़ेगी प्रशासन की नजर

सुत्रों के अनुसार तहसील क्षेत्र में 3 जगहों पर प्रशासन ने कार्रवाई की है, लेकिन अतिक्रमणकारियों पर किसी भी तरह से कार्रवाई नहीं हुई है। क्षेत्र में अवैध कब्जे और प्लाटिंग का खेल लगातार जारी है। क्षेत्र के नवापारा दम्मानी कालोनी सहित पारागांव, तर्री, छाटा रोड, परसदा में अवैध कब्जा और प्लाटिंग कर शासन को चूना लगाया जा रहा है। अब देखना होगा कि प्रशासन की नजर इन जगहों पर कब तक पड़ती है।

बता दें कि रायपुर कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह ने पिछले महीने जिले के समस्त राजस्व अमला एवं नगर निगम जोन कमिश्नरों की संयुक्त बैठक लेकर जिले में अवैध प्लॉटिंग रोकने के संबंध में निर्देश दिए थे। बैठक में संबंधित व्यक्ति या संस्था को प्रकरण दर्ज कर नोटिस देने मौके पर जाकर अवैध निर्माण के संबंध में स्थल पंचनामा कर अवैध कालोनी के निर्माण की संरचना को नष्ट करने के निर्देश दिए थे।

वीडियो :-

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/IGMrNM4SYAd1XifDTalsHA

यह खबर भी जरूर पढ़े

नवापारा ब्रेकिंग : अवैध प्लाटिंग पर प्रशासन ने चलाया बुलडोजर, 3 एकड़ भूमि पर था अवैध प्लाटिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film