राजिम कुंभ में पहुंचेंगे पं. प्रदीप मिश्रा और बाघेश्वर धाम के पं. धीरेन्द्र शास्त्री – अग्रवाल

संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने राजिम कुंभ कल्प की तैयारियों के संबंध में ली बैठक

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) राजिम:- राजिम कुंभ कल्प मेला आयोजन को लेकर शनिवार 3 फरवरी को धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। बैठक में मुख्य रूप से महासमुंद सांसद चुन्नी लाल साहू, राजिम विधायक रोहित साहू, अभनपुर विधायक इंद्रकुमार साहू, बिन्द्रनवागढ़ विधायक जनकराम ध्रुव, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू, पूर्व सांसद चंदूलाल साहू, रायपुर कमिश्नर डॉ संजय अलंग, रायपुर आईजी आरिफ़ शेख़, गरियाबंद कलेक्टर दीपक अग्रवाल, धमतरी कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी, पर्यटन मंडल के संचालक जितेन्द्र शुक्ला, अपर कलेक्टर अविनाश भोई, सीईओ गरियाबंद श्रीमती रीता यादव, पूर्व ओ.एस.डी गिरीश बिस्सा आदि उपस्थित थे।

भव्य रूप से होगा राजिम कुंभ कल्प

राजिम कुंभ मेला के पहली ही बैठक में मंत्री के ग्लैमर और साधु-महात्माओं की उपस्थिति ने बता दिया कि इस बार का राजिम कुंभ भव्य रूप से होगा। वैसे भी राजिम कुंभ देश दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाए रखा है। बृजमोहन अग्रवाल के नेतृत्व में राजिम कुंभ के साथ राजिम शहर का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा है। बैठक में मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि वर्षों बाद अयोध्या में श्री रामलला की घर वापसी हुई है। इसको पूरे देशभर में उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने राजिम कुंभ कल्प को भी रामोत्सव के रूप में मनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पांच साल बाद राजिम कुंभ की भव्यता लौट रही है इसलिए यहां विश्वस्तरीय साधु-संतों के अलावा बागेश्वर धाम बाबा पंडित धीरेंद्र शास्त्री एवं पंडित प्रदीप मिश्रा भी आयेंगे।

पुराने स्थल पर लगेगा राजिम कुंभ

मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि राजिम कुंभ मेले का आयोजन इस वर्ष 24 फरवरी से 8 मार्च तक किया जाएगा। इस दौरान 3 मार्च से 8 मार्च तक विराट संत समागम एवं 24 फरवरी, 4 मार्च और 8 मार्च पर तीन दिन पर्व स्नान होगा। उन्होंने कहा कि मेला पुराने स्थल त्रिवेणी संगम पर लगेगा। नए मेला स्थल का भी सदुपयोग किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि इस वर्ष मेला में राम जन्मभूमि की छवि देखने को मिलेगी। बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए धर्मस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि मेला की सभी तैयारियां पूरा कर लें। 7 दिनों के भीतर तैयारियों की पुनः समीक्षा करेंगे। मंत्री श्री अग्रवाल ने संबंधित विभागों की सिलसिले वार तैयारी की समीक्षा की। बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारिधों को शो कॉज नोटिस जारी करने संबंधित जिलों के कलेक्टरों को निर्देशित भी किया।

संबंधित विभागों की तैयारी का सिलसिले वार की समीक्षा

मंत्री श्री अग्रवाल ने लोक निर्माण विभाग को राजिम मेला क्षेत्र से जुड़े सभी मार्गों को आवश्यकतानुसार सुधार करने, मेला क्षेत्र में नदी के अंदर पत्थर की अस्थायी सड़क निर्माण, टेम्प्ररी हेलीपेड निर्माण, पार्किंग व्यवस्था आदि के निर्देश दिए। साथ ही सड़को में उड़ने वाले धूल से बचाव के लिए लगातार पानी भी छिड़काव करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजिम तरफ जाने वाली सड़कों में गड्ढे न हो यह सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। पीएचई विभाग को मेला क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था, टेप नल, अस्थायी बाथरूम टायलेट निर्माण करने के निर्देश दिए।

पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करें

विद्युत विभाग को आवश्यकतानुसार ट्रांसफार्मर, विद्युत पोल नियंत्रण कक्ष के साथ लाईट की पर्याप्त व्यवस्था, जेनरेटर की व्यवस्था, हाई मास्क लाईट के टावर चालू करने के निर्देश दिए। साथ ही पर्याप्त बिजली आपूर्ति हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। वन विभाग से बांस बल्लियां, पर्याप्त जलाऊ लकड़ी, झोपड़ी निर्माण, यज्ञ के लिए आवश्यक लकड़ी आदि की व्यवस्थाएं कायम करने के निर्देश दिए।

100 से अधिक दाल भात केंद्र खोले जाएंगे

मंत्री श्री अग्रवाल ने मेला अवधि के दौरान चारो निकटम जिलों (रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद) के परिवहन विभाग को समन्वय कर सभी दिशाओं से लगभग 100 बस अलग अलग टाइमिंग में रात 2 बजे तक चलाने के निर्देश दिए। जिससे मेला आने वालों को आवागमन में परेशानी न हो। साथ ही बस में सुरक्षा की दृष्टि से होम गार्ड भी रखना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग को पर्याप्त संख्या में दाल भात केंद्र संचालित करने कहा। तीनो जिलों के अधिकारी को प्लान करके 100 से अधिक दाल भात केंद्र खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक संस्थानों का भी इसमें सहयोग लेने के निर्देश दिए। जिससे मेला आगंतुकों को खाने पीने में असुविधा न हो। मंत्री श्री अग्रवाल ने महानदी में पानी छोड़कर नदी को साफ करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने घाट निर्माण की प्रगति की जानकारी लेकर तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

यह खबर भी जरूर पढ़े : गायत्री पीठाधीश के प्रमुख डॉ. चिन्मयानंद को राजिम कुंभ आने किया आमंत्रित

राजिम कुंभ में बनेगा कुंड

सिंचाई विभाग को कुंड निर्माण करने निर्देश दिया। उन्होंन संगम क्षेत्र में अलग अलग स्नान के लिए कुंड बनाने की निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सा की समुचित व्यवस्था, मेला के दौरान 24 घंटे डॉक्टर मौजूद रहने, चिकित्सा सेंटर में पर्याप्त दवाईयां के अलावा अस्थायी चिकित्सा केन्द्र बनाए जाने के निर्देश दिए। पर्याप्त संख्या में 108 एंबुलेंस, मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। मेला में तीनो जिले के अधिकारियों के समन्वय से हेल्थ कैंप भी लगाने के निर्देश दिए।

सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस बल रहेंगे तैनात

पुलिस प्रशासन को सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिए। यातायात के सुलभ संचालन के लिए कहा कि वैकल्पिक रास्ता अपनाए जिससे लोगो को सहूलियत हो। प्लानिंग करके यातायात के लिए पर्याप्त जवान की ड्यूटी लगाएं हो नागा बाबा के रहवास के तरफ 24 घंटे सुरक्षा व्यवस्था हो। वहीं राजस्व विभाग को तहसीलदार, पटवारियों और कोटवार की ड्यूटी लगाने निर्देशित किया। नगर पालिका नवापारा और राजिम को शहरों के मंदिरों का रंगरोगन, आसपास क्षेत्रों के साफ-सफाई आदि निर्देश दिए। मेला में विभिन्न शासकीय विभागों के प्रदर्शनी व स्टॉल लगाने के निर्देश दिए। इसी तरह परिवहन, खाद्य सहित संबंधित विभागों को सभी तैयारियों 20 फरवरी तक पूरा करने के निर्देश दिए।

सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु दो मंच का होगा निर्माण

उन्होंने तीनों जिलों के अधिकारियों से आवश्यक संख्या में फायरब्रिगेड की व्यव्स्था करने कहा। जरूरत पड़ने पर भिलाई दुर्ग से भी आवश्यक फायर ब्रिगेड मंगाने के निर्देश दिए। साधु संतो के आवास व्यव्स्था के लिए धर्मशाला, सराय आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। नजदीकी जिलों रायपुर, धमतरी में भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री अग्रवाल ने स्थानीय कलाकारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए एक अलग मंच बनाने के निर्देश दिए जिसमे सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक कार्यक्रम चलेगा। बैठक में मंत्री श्री अग्रवाल ने राजिम कुंभ कल्प के भव्य आयोजन के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों, समाज सेवियों से भी सुझाव मांगे।

इनकी रही उपस्थिति

इस अवसर पर इंदुभवानंद महाराज, महामंडलेश्वर प्रेमानंद महाराज, संत राजीव लोचन महाराज, विचार साहेब, सर्वेश्वर महाराज, राजेश्वरानंद महाराज के अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अशोक बजाज, जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, श्रीमती रानी पटेल, मधुबाला रात्रे, राजिम नगर पंचायत अध्यक्ष रेखा सोनकर, भाजपा नेता विजय गोयल, जितेन्द्र सोनकर, बलदेव सिंग हुंदल, राजिम भक्तिन मंदिर समिति के अध्यक्ष लाला साहू, भाजपा मंडल अध्यक्ष कमल सिन्हा, उमेश यादव, पार्षद प्रसन्न शर्मा, मयाराम साहू, परदेशीराम साहू, किशोर देवांगन, मनीष देवांगन, श्रीमती देवकी साहू, पुर्णिमा चंद्राकर, छाया राही, केजूराम पटेल, साधना सौरज सहित धमतरी, रायपुर, गरियाबंद, महासमुंद जिला के संबंधित विभागों अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KXMph2IgH9T4RnnjNiUBf5

यह खबर भी जरूर पढ़े

बागेश्वर धाम के पं.धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का राजिम कुंभ मे लगेगा दरबार! धर्मस्व मंत्री ने दिया न्यौता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film