शरद पूर्णिमा पर ग्रहण का साया, कब बनाये खीर, किस राशि पर कैसा होगा ग्रहण का प्रभाव

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) : शरद पूर्णिमा पर आज साल का अंतिम चंद्रग्रहण लगने वाला है। पण्डित ब्रह्मदत्त शास्त्री ने बताया कि खण्ड ग्रास के रूप में पड़ने वाला यह चंद्र ग्रहण भारत देश में दिखाई देगा, इसलिए ग्रहण संबंधी विधान सभी देशवासियों पर लागू होंगे।

इस समय प्रारंभ होगा सुतक

पंडित जी ने बताया कि यह विशुद्ध खगोलीय घटना है जिसका ज्योतिष शास्त्रीय व धार्मिक महत्व भी है। उन्होंने बताया कि यह ग्रहण आज रात्रि 01.05 पर प्रारम्भ होगा और 02.23 पर समाप्त हो जायेगा। इसका सूतक आज शनिवार शाम 04.05 मिनट से लगेगा। सूतक लगते ही हमें भोजन, स्नान, हवन, देव मूर्तियों का, ग्रंथों का स्पर्श वर्जित कर देना चाहिए। ग्रहण काल में देव गुरु आदि के मंत्रों का जाप करना चाहिए। सूतक लगने के पूर्व खाने पीने की चीजों में तुलसी या कुश डाल देना चाहिए।

किस राशि पर क्या होगा असर

यह ग्रहण अश्विनी नक्षत्र पर मेष राशि पर पड़ रहा है। पंडित जी ने बताया कि मेष, वृष, कर्क, सिंह, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर और मीन राशि वालों के लिए कष्ट कारक और मिथुन, कन्या और कुम्भ राशि वालों के लिए लाभ दायक होगा

ग्रहण के बाद करें ये काम

ग्रहण काल के समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है, वहीं ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान, दान आदि का विशेष महत्व है। शरद पूर्णिमा को खीर बनाने और चांदनी रात में उसे रखने और खाने का बड़ा महत्व बताया जाता है। क्योंकि शरद पूर्णिमा के दिन चांद 16 कलाओं से आलोकित होता है इसलिए उसकी किरणों में अमृत की तरह से औषधीय गुण आ जाते हैं।

रात में खुले आसमान के नीचे खीर रखने से खीर अधिक पौष्टिक हो जाती है किंतु ग्रहण के चलते यह करना शुभ नहीं होगा, खीर प्रदूषित और अपवित्र हो जायेगी। ज्यादा अच्छा होगा कि ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान आदि करके खीर बनाई जाए और फिर उसे छत पर रख दिया जाय।

आपको बता दें कि यह खण्ड ग्रास चन्द्र ग्रहण भारत देश के अतिरिक्त पूरे एशिया, आस्ट्रेलिया, यूरोप, दक्षिण पूर्वी अमेरिका, उत्तरी अमेरिका के क्षेत्र, हिन्द और प्रसांत महासागर के क्षेत्रों में भी दिखाई देगा।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KvranEI4fuf9kS4c7GKdLd

सम्बंधित खबरें भी पढ़े

इस दिन होगी श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला न्यौता, प्रधानमंत्री ने कहा …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film