क्रिकेट में जल्द लागू होगा स्टॉप क्लॉक नियम, जानिए क्या है स्टॉप क्लॉक, इससे किस टीम को होगा नुकसान

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज):- जून 2024 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में एक नया नियम लागू होने वाला है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक खास योजना बनाई है। दरअसल टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान स्टॉप क्लॉक नियम को लागू किया जा सकता है।

जल्द लागू होगा स्टॉप क्लॉक नियम

आईसीसी के स्टॉप क्लॉक नियम के अनुसार टी-20 और वनडे मैच में कभी-कभी एक ओवर के बाद अगले ओवर करने के लिए टीम के कप्तान और फील्डर अधिक समय ले लेते हैं जिससे मैच तय समय पर खत्म नहीं हो पता है। मैच के दौरान अगर एक ओवर फेंकने के बाद अगला ओवर 60 सेकंड के भीतर शुरू नहीं होता तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन पेनल्टी के तौर पर मिलेंगे।

जानिए क्या है स्टॉप क्लॉक नियम

स्टॉप क्लॉक के नए नियम के अनुसार टी-20 वनडे क्रिकेट में एक ओवर खत्म होने के बाद गेंदबाजी टीम को दूसरा ओवर शुरू करने के लिए सिर्फ 60 सेकेंड का समय दिया जाएगा। यह 60 सेकंड का टाइमर स्क्रीन पर चलेगा। फील्डिंग कप्तान को इस समय सीमा के अंदर अपने गेंदबाज से ओवर शुरू कराना होगा। अगर ऐसा करने में देरी होती है तो फील्डिंग करने वाली टीम पर 5 रन की पेनाल्टी लगाई जाएगी।

बार-बार गलती करना पड़ेगा भारी

इस नियम के अनुसार अगर फील्डिंग कप्तान 60 सेकेंड के अंदर दूसरा ओवर शुरू नहीं कर पाता है, तो मैदानी अंपायर कप्तान को दो बार चेतावनी देगा। लेकिन अगर तीसरी बार स्टॉप क्लॉक नियम का पालन नहीं किया जाता है, तो फील्डिंग टीम पर पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा। अगर ऐसा एक से ज्यादा बार हुआ तो ये रन और बढ़ जाएंगे। हालांकि, चोट या डीआरएस के कारण मैच रुकने पर यह नियम लागू नहीं होगा।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/C7QN0NrnwpXJTuXhHzgeBA

अन्य खबर भी जरूर पढ़े

IPL 2024 में नजर आएंगे छत्तीसगढ़ के तीन खिलाड़ी, जानिए किन टीमों में हुए शामिल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film