खबर प्रकाशन के 20 दिनों बाद अंततः विधायक ने लिया संज्ञान, नवापारा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर ली बैठक, दिए ये निर्देश

व्यवस्था में कमी को जल्द पूर्ण कराने का दिलाया भरोसा

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- नवापारा नगर क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा बहाल करने के लिए संचालित शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डाक्टरों के अभाव में दम तोड़ रहा है। आलम यह है कि स्वास्थ्य केंद्र में स्वीकृत पदों के अनुरूप विशेषज्ञों की नियुक्ति अभी तक नहीं हो पाई है । और तो और जो सुविधाएं मिल सकती है उनके लिए भी स्टाफ की कमी का हवाला देकर रेफर सेंटर बना दिया गया है। बता दे कि इस अस्पताल हेतु डाक्टरों सहित अन्य स्टाफ के 34 पदों की स्वीकृति है लेकिन केवल 3 डाक्टरों और कुछ स्टाफ के भरोसे अस्पताल संचालित हो रहा है। कुछ सुविधाएं तो है लेकिन तकनीकी जानकार ना होने से इसका फायदा लोगों को नहीं मिल रहा है। ( पूरी खबर पढ़ने क्लिक करें )

खबर हुआ था प्रकाशित

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज ने 7 जून को ” खुद इलाज के लिए तरस रहा नवापारा का सरकारी अस्पताल ” शीर्षक से इस मामले में खबर प्रकाशित की थी। खबर प्रकाशन के 20 दिनों बाद अभनपुर विधायक इन्द्र कुमार साहू संज्ञान लेकर नवापारा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँचे। विधायक ने पूरे स्वास्थ्य केंद्र परिसर, चीरघर परिसर,ऑक्सीजन प्लांट का जायजा लिया। मरीजों और आगंतुकों से चर्चा कर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया।

उसके बाद जीवनदीप समिति के नवगठित पदाधिकारी एवं अस्पताल के सभी स्टाफ की बैठक ली। बैठक में जीवनदीप समिति के अध्यक्ष इंद्र कुमार साहू , नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी, खंड चिकित्सा अधिकारी उमेश विश्वास, बीपीएम अश्वनी पांडे, पीडब्ल्यूडी एसडीओ, नवापारा नगर पालिका सीएमओ प्रदीप मिश्रा एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा चिकित्सा प्रभारी डॉ तेजेन्द्र साहू उपस्थिति थे। बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-25 हेतु एजेंडा प्रस्ताव बैठक में रखा गया।

इन मुद्दों पर चर्चा

बैठक में डॉक्टर एवं स्टाफ की आवश्यकताओं पर चर्चा हुई। जिसमें प्रमुख रूप से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला विशेषज्ञ चिकित्सक की व्यवस्था, फार्मासिस्ट ग्रेड 2, मरीजों एवं स्टाफ के लिए टीन सेड पार्किंग निर्माण, पोस्टमार्टम कक्ष एवं ऑक्सीजन प्लांट एरिया हेतु नाली निर्माण फ्लोरिंग कार्य, फिजियोथैरेपिस्ट के रिक्त पद की नियुक्ति, मितानिन हेल्पेडेक्स तैयार करने, आवश्यक दवाई एवं लैब सामग्री जो कि शासन स्तर सीजी एमएससी / सीएमएचओ / बीएमओ स्टोर से प्राप्त नहीं होती उसकी खरीदी, आपातकाल हेतु 108 एवं 102 महतारी वाहन की व्यवस्था सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

बता दे कि केंद्र में एक्स-रे मशीन तो उपलब्ध है लेकिन टेक्निशियन नहीं होने से बंद पड़ा हुआ है जिस पर विधायक इंद्र कुमार साहू ने बंद पड़े एक्स-रे मशीन को टेक्निशियन की उपलब्धता कर तत्काल चालू करने के निर्देश दिए । वहीं सोनोग्राफी के लिए व अन्य जरूरी पद स्थापना के लिए जीवनदीप समिति एवं स्वास्थ्य मंत्री से अति शीघ्र पत्र व्यवहार एवं मुलाकात कर पूर्ण कराने का आश्वासन दिया गया। साथ ही नवापारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ होने के बाद भी दुसरे जगह संलग्न 23 स्वास्थ्य कर्मियों के वापसी के लिए निर्देश दिए है।

अब देखना होगा कि आक्सीजन के भरोसे चल रही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाएं कब तक दुरुस्त हो पाती है और लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओ का समुचित लाभ कब तक मिल पता है।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/IGMrNM4SYAd1XifDTalsHA

यह खबर भी जरूर पढ़े

खुद इलाज के लिए तरस रहा नवापारा का सरकारी अस्पताल, कहने को 50 बिस्तर अस्पताल, बनकर रह गया रेफर सेंटर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film