Ration card: राशन कार्डधारकों के लिए बड़ा ऐलान, बदल दिए गए ये नियम

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर है। राशन कार्डधारकों के लिए नए नियम जारी किए गए हैं। अगर आप भी राशन लेते हैं तो नए नियमों को जरूर जान लें वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है।
दरअसल, खाद्य विभाग की ओर से सरकारी राशन दुकानदारों को एक आदेश जारी किया गया है, इस आदेश से राशन दुकानदारों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। जानकारी के अनुसार खाद्य विभाग ने 30 जून तक राशनकार्ड के सभी सदस्यों का e KYC वेरिफिकेशन करने का आदेश जारी किया है।
बताया जा रहा है कि राशन को लेकर जमकर धांधली हो रही है। इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए मोदी सरकार की ओर से राशन कार्ड (Ration card) के सत्यापन का काम किया जा रहा है।
अब इस माह राशन दुकानदार को राशन बांटने के साथ ही बायोमेट्रिक्स वेरिफिकेशन को भी पूरा करना है। हालांकि इस आदेश का राशन दुकानदारों ने विरोध भी किया है। राशन दुकानदारों का कहना है कि पूरे महीने में किसी तरह राशन वितरण हो पाता है। अगर हर राशनकार्डधारी पूरा परिवार के साथ आधार वेरिफिकेशन करने पहुंचेगा तो e KYC कब होगा, और राशन का वितरण कब होगा। राशन दुकानदार कई सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि जिसकी उम्र 70 से ज्यादा है उनके थंब इंप्रेशन काम नहीं कर रहे हैं और उनके पास आई स्कैनर जैसी मशीन नहीं है। फिर e KYC वेरिफिकेशन का काम कैसे पूरा होगा। हालांकि, विभाग के आदेश के बाद प्रदेश में e KYC का काम शुरू हो गया है, लेकिन रायपुर के ज्यादातर पीडीएस दुकानों पर फिलहाल राशन वितरण का ही काम चल रहा है।

राशन कार्ड धारको को 30 जून तक करना होगा ये काम, वरना नहीं मिलेगा राशन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film