World Cup 2023: भारत की लगातार आठवीं जीत, SA को 243 रनों से हराया, मैच में बने कई रिकॉर्ड

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वर्ल्ड कप 2023 का 37 वां मैच आज खेला गया । भारत ने आज के मैच में साउथ अफ्रीका को 243 रन से हराकर वनडे वर्ल्ड कप में लगातार आठवीं जीत दर्ज कर ली है। अब सेमीफाइनल में भारत का सामना चौथे नंबर पर रहने वाली टीम से होगा। टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 326 रन बनाए। कोहली ने 101 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

भारत के 326 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारतीय टीम मे रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। मोहम्मद शमी को 2 और कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले। भारत ने 20 साल बाद किसी वर्ल्ड कप में लगातार आठवी बार मैचों मे जीत दर्ज की हैं। इससे पहले टीम इंडिया की 2003 के वर्ल्ड कप में 8 मैच लगातार जीतने का रिकार्ड है।

भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रन के अंतर से हराया । ये साउथ अफ्रीका की वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी हार है । वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी हार भी इससे पहले भारत के खिलाफ ही थी। 2015 में मेलबर्न के मैदान पर टीम ने 130 रनो से मुकाबला जीता था।

बर्थडे पर शतक जमाने वाले पहले भारतीय

भारत के पहली पारी में विराट कोहली ने 121 बॉल पर नाबाद 101 रनों बनाकर सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली । कोहली बर्थडे पर वर्ल्ड कप मे सेंचुरी जमाने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने। कोहली से पहले रॉस टेलर ने 2011 और मिचेल मार्श ने इसी वर्ल्ड कप में अपने बर्थडे के दिन शतक जमाया है।

टीम इंडिया का अगला मुकाबला 12 नवंबर को बेंगलुरु में नीदरलैंड के साथ खेला जाएगा।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KvranEI4fuf9kS4c7GKdLd

सम्बंधित खबरें भी पढ़े

भारत ने दिया साउथ अफ्रीका को 327 रनों का लक्ष्य, बर्थडे ब्वाय विराट ने जड़ा सतक, सचिन का टूटा रिकार्ड

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film