अभनपुर क्षेत्र का एक ऐसा स्कूल जहां प्रभारी प्राचार्या ने लांघी सारी सीमाएं, शिकायत के बावजूद अब तक कार्रवाई नहीं, जानिए पूरा मामला

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- अभनपुर विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम संकरी के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एक वर्ष पूर्व प्रभारी प्राचार्य बनाए गए श्रीमति टिकेश्वरी श्रेय एवं व्याख्यात छन्नू लाल साहू पर मनमानी का आरोप लगा है। हालांकि की वर्तमान में टिकेश्वरी श्रेय से प्राचार्य का प्रभार हटा लिया गया है।

दलअसल, प्राचार्य एवं व्याख्याता पर स्कूल के शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार, मानसिक प्रताड़ना, एफआईआर की धमकी, दबाव पूर्वक स्कूल में गाइड बेचने, अभद्र भाषा एवं अभद्र व्यवहार करने, स्कूल बंद होने के बाद भी देर शाम तक दोनों शिक्षकों का स्कूल में रुकने जैसी गंभीर बातों का आरोप लगाते हुए शिक्षकों ने उच्च अधिकारियों से शिकायत करते हुए समाधान की मांग की थी।

शिकायत के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा डॉ. भारती अग्रवाल प्राचार्य शा.उ.मा. विद्यालय गोंडपारा को जांच अधिकारी नियुक्त कर पूरे मामले की जांच के प्रतिवेदन प्रस्तुति करने के निर्देश दिए। जांच अधिकारी डॉ. भारती अग्रवाल ने संकरी स्कूल पहुंचकर मामले की जांच करते हुए शिक्षकों, कर्मचारी, भृत्य, स्पीपर, चौकीदार के साथ छात्र-छात्राओं से बयान लिया गया।

जांच मे पाए गए दोषी

मामले की जांच करने पर दोनों शिक्षकों टिकेश्वरी श्रेय और छन्नू लाल साहू द्वारा स्कूल के समस्त स्टाफ और बच्चों को विभिन्न तरीके से प्रताड़ित किया जाना, एफआईआर की धमकी देना, गाली गलौच करना, अभद्र भाषा का प्रयोग, अभद्र व्यवहार, बच्चों को टीसी की धमकी देना, अनुशासनात्मक कार्यवाही की धमकी देना, शिक्षकों को दिए गए नोटिस को सोशल मीडिया में वायरल कर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का दोषी पाया गया।

जांच अधिकारी डॉ. भारती अग्रवाल ने जांच प्रतिवेदन बनाकर जिला शिक्षाधिकारी को रिपोर्ट सौपते हुए टिकेश्वरी श्रेय और छन्नू लाल साहू दोषी शिक्षकों पर कार्यवाही की अनुशंसा किया, लेकिन अधिकारियों द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई। जबकि जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दोनों दोषी शिक्षकों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई एवं अन्यत्र स्थानांतरण हेतु अनुशंसा कर संचालक लोक शिक्षण संचालनालय नवा रायपुर को पत्र प्रेषित किया गया था।

अधिकारियों की भूमिका संदेह में

इतने गंभीर विषय की शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी रायपुर, कलेक्टर रायपुर, डायरेक्टर लोक शिक्षण संचनालय रायपुर को किए जाने के बावजूद आज पर्यंत तक ठोस कार्यवाही नहीं होना संदेह की स्थिति पैदा करती है। बता दें कि शिकायत के बाद दोनों शिक्षकों को स्थानांतरित करने की मांग की गई थी, लेकिन मामले की गंभीरता को देखते हुए जनप्रतिनिधियों द्वारा दोनों शिक्षकों को निलंबित करने की मांग उठ रही है। इस मामले मे कई बार शिक्षकों द्वारा उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है ।

इस विषयों की शिकायत जब ‘‘छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज’’ को मिली, तो मामले की पड़ताल करने पत्रकारों की एक टीम सकरी के हाई स्कूल पहुंची। जहां ये दोनों दोषी शिक्षक एक ही कमरे में आराम फरमाते नजर आए। इस संबंध में जब हमारे प्रतिनिधि ने टिकेश्वरी श्रेय से बात की तो उन्होंने कहा प्रभारी होने के नाते संस्था के हित में कार्य किया। जितने भी आरोप लगे वो निराधार है। इसके अलावा व्याख्याता छन्नू लाल साहू से बात की तो उन्होंने बात को टालने का प्रयास किया।

पत्रकारों की टीम ने स्कूल के शिक्षकों से बात की तो उनका आरोप है कि प्राचार्य की प्रताड़ना के कारण स्कूल के शिक्षक व बच्चे मानसिक तौर पर परेशान हैं। ऐसी ही स्थिति अन्य स्टाफ सदस्यों की बनी हुई है। पद से हटाने के बाद भी उनका रवैया जस के तस बना हुआ है । जिससे वे भी मानसिक तौर पर परेशान चल रहे हैं।

33 में से 30 बच्चें फैल

वहीं पत्रकारों के जांच के दौरान यह भी पता चला कि सत्र 2022 – 23 में आयोजित 12वीं की बोर्ड परीक्षा में संस्कृत विषय के साथ 33 बच्चों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 30 बच्चें फैल हो गए। उन्होंने पढ़ाई ही बंद कर दी। संस्कृत विषय के शिक्षक के बारे में जानना चाहा, तो पता चला कि पढ़ाई छन्नू लाल साहू द्वारा कराई जाती थी। जिनके ऊपर अन्य शिक्षकों और बच्चों ने बहुत गंभीर आरोप लगाए हैं। अध्यापन कार्य से उक्त शिक्षक पूरी तरह से उदासीन रहे। खुद की पुस्तक दुकान होने के कारण बच्चों को गाइड और प्रोजेक्ट फाइल आदि लेने का दबाव बनाते है । अन्यथा की स्थिति में फैल करने की धमकी दी जाती है ।

इस पूरे मामले मे दोनों शिक्षकों को बराबर का दोषी पाया गया लेकिन आज पर्यंत तक किसी उच्च अधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं किया गया है । स्कूल शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा दोषी शिक्षकों को संरक्षण देकर नौनिहालों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/C7QN0NrnwpXJTuXhHzgeBA

यह खबर भी जरूर पढ़े

कई जिलों के DEO, BEO सहित प्राचार्यों का ट्रांसफर, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, देखिए पूरी लिस्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film