Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान,अनगिनत गुणों का खजाना

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :बेलपत्र का उपयोग हजारों सालों से हो रहा है और इसकी महिमा तो आपने सुनी होगी ही। ये धार्मिक रूप से ही नहीं बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत मह्वपूर्ण है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि बेलपत्र में कौन-कौन से गुण होते हैं? यदि नहीं, तो चलिए, हम बेलपत्र के चमत्कारिक और आश्चर्यजनक गुणों को जानते हैं।

बेलपत्र, जिसे आमतौर पर बील्बपत्र भी कहा जाता है। जिसकी पत्तियों का उपयोग हम भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करते आ रहे है लेकिन यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है। इसका उपयोग व्यक्तिगत और आयुर्वेदिक उपचारों में भी होता है। इसका मेडिकल नाम ‘आएग्लेडोनिया बिलिरिका’ है।

होते है कई पोषक तत्व

बेलपत्र में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, फोस्फोरस, आदि। इसके अलावा, बेलपत्र में कई विशेष गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह अद्भुत पत्ता हमारी ब्रेन हेल्थ का भी ख्याल रखता है, यह स्मरण शक्ति बढ़ाता है और मस्तिष्क को ताजगी देता है।

बेलपत्र का सेवन करना मधुमेह के मरीजों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। यह रक्‍त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और इंसुलिन की उत्पादन को बढ़ाता है। इसका रेगुलर सेवन मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद करता है और रोग के प्रभावों को रोकता है।

आंतों और स्किन को हेल्दी रखता है

बेलपत्र के सेवन से हमारी आंतों की समस्याओं में भी आराम प्राप्त होता है। यह डायरिया और उल्टी जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाता है।बेलपत्र का उपयोग स्किनकेयर में भी होता है। इसके रस को छोटे दाग और चकत्ते पर लगाने से वे कुछ ही दिनों में गायब हो जाते हैं। इसके अलावा, बेलपत्र का उपयोग छोटी-मोटी घावों और चोटों को भी ठीक करने में किया जा सकता है।

इसके साथ ही, बेलपत्र में दवाईयों की तुलना में कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं और यह आमतौर पर हानिकारक नहीं होता है। इसका सेवन विशेष रूप से जबरदस्ती करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसे सुरक्षित रूप से व्यक्तिगत उपचार के तौर पर अपना सकते हैं।

अपने स्वास्थ्य के लिए बेलपत्र को अपनी जीवनशैली में शामिल करें और इस चमत्कारिक पौधे के गुणों का लाभ उठाएं। यकीन मानिए, आपके स्वास्थ्य में लाभ दिखेगा और आपको उसकी महिमा पर कोई संदेह नहीं होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film