छठ महापर्व : 17 नवम्बर को नहाय-खाय से शुरू हुआ चार दिवसीय पूजन, कल सूर्य देव को दिया जाएगा अर्ध्य

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज)नवापारा  :-  पूर्वांचलवासियों का प्रमुख महापर्व छठ पूजा नहाय- खाय 17 नवंबर से शुरू हो चुका है। पूर्वांचलवासी अत्यंत आस्था और परंपरा के साथ यह पर्व मनाते है। नगर के 2 घाटों पर इस आयोजन को करने के लिए नगर पालिका द्वारा साफ-सफाई कराई गई है। रविवार 19 की शाम अस्त होते सूर्य को घाटों पर प्रथम अर्ध्य दिया जाएगा।

छठ पूजा का पहला दिन नहाय- खाय 17 नवंबर को था । दूसरे दिन खरना खीर का प्रसाद 18 नवंबर दिन शनिवार को मनाया गया । छठ पूजा के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य 19 नवंबर दिन रविवार एवं छठ पूजा का चौथा दिन उगते सूर्य को अर्घ्य 20 नवंबर दिन सोमवार को दिया जाएगा ।  छठ पूजा न केवल उत्तर भारत में बल्कि देश के कई राज्यों में भी बड़े धूमधाम से मनाई जाती हैं। इसे साल के सबसे बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत नहाय-खाय के साथ होती है।

READ MORE NEWS : अयोध्या दीपोत्सव : 22 लाख दीयो से जगमग

समाज कि महिलाओ बसंती, शैल देवी विश्वकर्मा, रेखा, हेमलता विश्वकर्मा ने बताया कि छठ पूजा का ये व्रत संतान की दीर्घायु और खुशहाल जीवन के लिए किया जाता है। इस दौरान महिलाएं निर्जला उपवास रखती हैं। छठ मैया का पिंड बनाकर दौरा रखते है और छठ माता की पूजा करते है साथ ही प्रत्यक्ष सूर्य देव की पूजा करते है । 

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

नवापारा मे छठ पूजा की शुरुवात 1967 से

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार छठ मैया सूर्य देव की बहन और ब्रह्मा जी की मानस पुत्री है नयापारा और राजिम के मध्य प्रवाहित त्रिवेणी संगम के तट पर नवापारा नगर में इसकी तैयारी जोरों शोरो पर शुरू हो गयी है। छठ घाट (नेहरू घाट और नवापारा एनीकेट के पास ) की साफ सफाई शुरू हो गयी है। छठ पूजा 2 जगहो पर मनाई जाएगी। इस पूजा मे शामिल होने नगर सहित अंचल के आस पास के तर्री , शीतलापारा, पारागाँव हनुमान एग्रो एवं राजिम से समाज के लोग शामिल होते है ।

बढ़ई समाज के युवा अध्यक्ष राकेश विश्वकर्मा ने बताया कि यहाँ नवापारा मे छठ पूजा की शुरुवात 1967 मे वृंदावन विश्वकर्मा और उनकी पत्नी लक्ष्मी विश्वकर्मा द्वारा नवापारा नगर के नेहरू घाट मे शुरू किया गया था जो आज पर्यंत तक चल रही है।  बढ़ई विश्वकर्मा समाज के रतन लाल विश्वकर्मा, मदन लाल विश्वकर्मा, संजय विश्वकर्मा, अभय शर्मा ( बबलू ), आशीष शर्मा, रामचंद शर्मा, श्यामकिशोर शर्मा सहित नगर के गणमान्य नागरिक एवं धर्मप्रेमि छठ पूजा मे नेहरू घाट मे उपस्थित रहेंगे।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KkBvfErBXEA1evbUHmUCTq

और भी खबरों के लिए क्लिक करे :-

नगर मे गोवर्धन पूजा पर मंदिरों मे लगा 56 भोग, दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, यादव समाज द्वारा अन्नकूट का आयोजन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film