छत्तीसगढ़ यूट्यूबर एसोसिएशन का गठन : कौशल गोस्वामी निर्विरोध प्रदेश अध्यक्ष बने

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- छत्तीसगढ़ के सभी यूट्यूबर अब धीरे-धीरे एक जुट होते जा रहे हैं। अभी हाल ही में कुछ यूट्यूबर ने मिलकर प्रदेश स्तर का यूनियन बनाने का फैसला लिया, जिसमे छत्तीसगढ़ के सभी संभाग के लोग शामिल रहे। हालांकि कौशल गोस्वामी की माने तो सभी यूट्यूबर को एक जुट करने में तीन साल का वक्त लग गया। पर इस साल वो सफल हुए और 100 से अधिक यूट्यूबर को सदस्यता फॉर्म भरवाकर एवं 300 रूपये सदस्यता शुल्क लेकर संगठन का सरकारी रजिस्ट्रेशन कराने के लिए रायपुर के अधिवक्ता विनोद राज मसीह जी के माध्यम से प्रदेश स्तर समिति बनाने के लिए रायपुर रजिस्ट्रार ऑफिस में आवेदन दिया गया। 6 अप्रैल 2023 को छत्तीसगढ़ यूट्यूबर एसोसिएशन (CGYTA) संगठन को रजिस्टर्ड समिति घोषित करते हुए समिति का प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रदान कर दिया गया।

कौशल गोस्वामी

प्रमाण पत्र प्राप्त होने के 45 दिनों के भीतर प्रथम कार्यकारिणी बैठक एवं पदाधिकारियों की सूची रजिस्ट्रार को सौंपना होता है। इसलिए 21 अप्रैल को रायपुर में समिति का बैठक आयोजित किया गया था। हालांकि इससे पहले समिति के संचालन हेतु कार्यकारिणी घोषित कर दिया गया था, जिसमे अध्यक्ष दीपक पटेल जी बिलासपुर से और सचिव कौशल गोस्वामी जी रायगढ़ से बनाये गए थे। पर कौशल गोस्वामी के कार्यों को देखते हुए संगठन में काफ़ी लोगों ने सदस्यता लिया और वर्तमान समय में सदस्यों की जनसंख्या 300 के आसपास हो गए। कौशल गोस्वामी के सक्रियता को मद्देनज़र रखते हुए प्रथम कार्यकारिणी बैठक में प्रदेश अध्यक्ष पद को सँभालने पर सभी सदस्यों ने अपनी सहमति प्रदान करते हुए निर्विरोध कौशल गोस्वामी जी को छत्तीसगढ़ यूट्यूबर एसोसिएशन का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया।
यूट्यूबर्स को आगे बढ़ाने और सिखाने के लिए वर्कशॉप लगाया जाएगा
कौशल गोस्वामी का कहना है कि यूट्यूब रोजगार का एक अच्छा और सफल जरिया है मगर जानकारी के आभाव में नये यूट्यूबर्स आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं इसलिए CGYTA हर एक संभाग में यूट्यूबर्स के लिए वर्कशॉप आयोजित करेंगे जिसमे एक्सपर्ट के द्वारा नये यूट्यूबर्स को सिखाया जायेगा की चैनल को कैसे आगे बढ़ाये, किस तरह नाम और पैसा कमाए और कॉपीराइट स्ट्राइक से कैसे बचे जैसे तमाम सीक्रेट बातो को बताया जायेगा।
बिलासपुर मीटप की ही तरह हर संभाग में मिलन समारोह होगा आयोजित
अभी हाल ही में CGYTA के बैनर तले बिलासपुर में भव्य मिलन समारोह आयोजित किया गया था, जिसमे छत्तीसगढ़ के सभी संभाग से यूट्यूबर्स ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था। 300 से अधिक यूट्यूबर ने एकजुट होकर अपने एकता का परचम लहरा दिया था। ठीक ऐसा ही इवेंट अब सभी संभागों में आयोजित किया जाना है। अगला आयोजन सरगुजा संभाग के अंबिकापुर में होने की सम्भावना है फिर उसके बाद बस्तर संभाग में भी मिलन समारोह किया जायेगा।
जल्द ही जिलावार कार्यकारिणी का भी गठन किया जायेगा
सचिव नरेश साहू जी रायपुर ने बताया की जल्द ही हम छत्तीसगढ़ के हर एक जिले में CGYTA का कार्यकारिणी का गठन करेंगे। दरअसल में वर्तमान समय में हर गांव गली में यूट्यूबर हो चुके है पर बिना जानकारी के आभाव के कारण से वो आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं इसलिए हमने सोचा की क्यों ना हमारे संगठन को सभी जिला के गांव गली तक पहुंचा दे और नये यूट्यूबर को एकजुट होकर आगे बढ़ने में सहायता करें। इसलिए जल्द ही छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में जिलाध्यक्ष की घोषणा किया जायेगा फिर उसके बाद जिलाध्यक्ष को जिम्मेदारी दी जाएगी की आगे की कार्यकारिणी का वो गठन करें।
प्रथम कार्यकारिणी में इन्हें मिली जिम्मेदारी
अध्यक्ष पद के अलावा अन्य पदों का चयन प्रथम कार्यकारिणी बैठक में किया गया। जिसमे रायपुर के नरेश साहू जी को सर्व सहमति से प्रदेश सचिव का पद दिया गया। कोषाध्यक्ष बिलासपुर से ब्रजराज रजक, उपाध्यक्ष सरगुजा से वैभव सिंह राजपूत, सह सचिव जांजगीर से हेमंत चंद्र को बनाया गया एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य बिलासपुर से दीपक पटेल, हरिश्चन्द्र निर्मलकर, त्रिवेंद्र कुमार पटेल, अंबिकापुर से कंचन देवांगन, बस्तर से अभिषेक सिंह ठाकुर को बनाया गया। विधिक सलाहकार रायपुर से अधिवक्ता विनोद राज मसीह जी एवं मिडिया प्रभारी मुंगेली से कोमल देवांगन को बनाया गया। इस बैठक में जांजगीर से सोमेश कुर्रे, बलौदाबाजार से तेज साहू, रायपुर से सुशांत शर्मा, रायगढ़ से हरीश यादव, अशोक यादव, कोरिया से निखिल साहू, महासमुंद से अमितेश सोनी जी आदि सदस्य शामिल हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film