LOKSABHA ELECTION 2024 : लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, छत्तीसगढ़ में तीन चरण में होंगें चुनाव, आदर्श आचार संहिता लागू

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज ) :- लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने तरीखों का ऐलान कर दिया है। देश में कुल 7 चरणों में मतदान होगा। वहीं छत्तीसगढ़ में तीन चरण में चुनाव सम्पन्न होगा। चुनाव की तारीखों के साथ ही देश मे आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसके साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की भी घोषणा की गई है ।
लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 3 बजे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने, मतदान की तारीख, मतगणना सहित चुनावी प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी। चुनाव आयोग द्वारा आज चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता के लागू होने के बाद से कई सरकारी और अन्य कार्यों पर रोक लग जाएगी। सरकार अब नई घोषणा भी नहीं कर पाएंगे।

चरणों मे होंगे चुनाव

चुनाव आयोग के अनुसार लोकसभा की 543 सीटों पर 7 चरणों में वोटिंग की जाएगी। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल 2024 को 21 राज्यों जबकि दूसरे चरण में 26 अप्रैल को तीसरे चरण मे 7 मई 2024, चौथे चरण मे 13 मई पाँचवे चरण में 20 मई 2024 छटवें चरण में 25 मई 2024 और सातवें चरण में 1 जून को वोटिंग होगी। 4 जून 2024 को पूरे देश मे एक साथ गणना की जाएगी। छत्तीसगढ़ में तीन चरण में चुवान होंगे। जिसमें पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा 26 अप्रैल और तीसरा चरण 7 मई 2024 को संपन्न होगा।

4 राज्यों में होगा विधानसभा चुनाव

लोकसभा के साथ 4 राज्यों जिसमें आंध्र प्रदेश में 13 मई 2024, ओडिशा 13 और अरुणाचल प्रदेश 19 अप्रैल 2024 और सिक्किम 19 अप्रैल 2024 को विधानसभा चुनाव संपन्न किया जाएगा।

चुनाव आयोग के सीईसी राजीव कुमार ने कॉन्फ्रेंस मे बताया कि वोटिंग बूथ पर पानी, शैड सहित सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होगी। किसी भी वोटर को कोई भी दिक्कत होती है, तो वे एप के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते है। 10 मिनट के अंदर आपके लोकेशन से समस्याओ का समाधान कर दिया जाएगा।

NEWS UPDATE………

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/GPp1JCZPzYl0tbbUUBm7UJ

अन्य खबर भी जरूर पढ़े

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख और 16 फरवरी से आचार संहिता, जानिए क्या है इस वायरल चुनावी तारीखों की हकीकत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film