73वें जन्मदिन पर पीएम मोदी का तोहफा : पीएम विश्वकर्मा योजना हुआ लॉन्च ,जानिए पूरी योजना ,साथ ही देशवासियों से की यह अपील

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज ) :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 73 वां जन्मदिन है । अपने जन्मदिन और  विश्वकर्मा पूजन दिवस के इस मौके पर उन्होंने दिल्ली में द्वारका स्थित भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो केन्द्र यशोभूमि   ( IICC )  सेंटर के आयोजित कार्यक्रम में पीएम विश्वकर्मा योजना को लांच किया ।  इस मौके पर उन्होंने कलाकारों और शिल्पकारों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया।  उन्होंने यशोभूमि के तौर पर जाने-जाने वाले IICC को भी देश के नाम किया ।

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की विश्वकर्मा हमेशा समाज में महत्वपूर्ण बने रहेंगे चाहे प्रौद्योगिकी में कितना भी प्रगति क्यों ना हुआ हो । उन्होंने कहा कि यह समय की मांग है कि विश्वकर्मा को महत्व  और सहायता जरुर मिले । प्रधानमंत्री ने बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना में बढ़ई, लोहार, मूर्तिकार, कुम्हार, मोची, दर्जी , राजमिस्त्री, हेयर ड्रेसर, धोबी,सुनार आदि कार्य करने वालों को शामिल किया गया है और इस योजना पर 13000 करोड रुपए खर्च होंगे।

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह सरकार विश्वकर्मा भाई बहनों की सहयोगी बनकर आई है । उन्होंने कहा कि दुनिया भर में हस्तकलाओं की मांग बढ़ी है । इस योजना के तहत बायोमेट्रिक आधारित पीएम विश्वकर्मा पोर्टल का उपयोग करके CSC के माध्यम से विश्वकर्माओ का निशुल्क पंजीयन किया जाएगा । इस योजना के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी।  ट्रेनिंग के दौरान ₹500 का भत्ता भी दिया जाएगा । इसके साथ ही ₹15000 का टूल किट भी प्रदान किया जाएगा । सरकार ने यह आग्रह किया है कि यह टूल मेड इन इंडिया होना चाहिए ।

 

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत साथियों को बिना गारंटी के 3 लाख तक का कर्ज मिलेगा उन्होंने बताया कि यह भी सुनिश्चित किया गया है कि इस कर्ज पर ब्याज कम लगे । पहली बार में इस योजना के तहत 1 लाख का कर्ज मिलेगा दूसरी किस्त के रूप मे 2 लाख तक का 5% कि रियायती दर पर ब्याज प्रदान किया जाएगा । प्रधानमंत्री ने बताया कि इनके द्वारा बनाए गए सामानों की ब्रांडिंग और पैकेजिंग का जिम्मा सरकार का होगा । 

देशवासियों से की यह अपील

लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकल के लिए वोकल  के प्रति समर्पण पूरे देश की जिम्मेदारी है । पहले हमें लोकल का बना अपनाना होगा और फिर हमें लोकल ग्लोबल को अपनाना होगा । अभी गणेश चतुर्थी , धनतेरस , दीपावली सहित अनेको त्यौहार आने वाले हैं इस विश्वकर्मा दिवस पर मैं सभी देशवासियों से लोकल से खरीदने का आग्रह करूंगा। सभी देशवासी अपनी जरूरत का सामान स्थानीय विक्रेताओं से ही खरीदें।  इसमें घरों को सजाने वाली छोटी-छोटी चीजों से लेकर रोजमर्रा के जरूरत के सामान भी शामिल है।

और भी खबरों के लिए क्लिक करे :-

छोटी-बड़ी सभी खबरों के हमारे ग्रुप में जुड़ियेhttps://chat.whatsapp.com/KkBvfErBXEA1evbUHmUCTq

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film