ब्रेकिंग: अवैध रेत उत्खनन पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 4 चैन माउंटेन और 20 से ज्यादा हाईवा जब्त, Video

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- बुधवार को अवैध रेत उत्खनन पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने महासमुंद और गरियाबंद जिले के सीमावर्ती गांव हथखोज और चिंगरौद से लगे नदी में अवैध रेत उत्खनन करते हुए 4 चैन माउंटेन और 20 से ज्यादा हाईवा को पुलिस ने जब्त किया है। महासमुंद पुलिस कप्तान के निर्देश पर बुधवार की सुबह डीएसपी के नेतृत्व में सिटी कोतवाली पुलिस और साइबर सेल की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की है।

बताया जा रहा है कि पुलिस की टीम अचानक रेत लेने पहुंची और हाईवा चालकों से पिटपास दिखाने को कहा, लेकिन किसी भी चालक के पास रेत परिवहन का रायल्टी पर्ची नहीं मिली। खनिज विभाग ने खसरा नंबर 1/4 रकबा 4.90 हेक्टेयर पर उत्खनन की अनुमति दी थी। रेत उत्खननकर्ता गरियाबंद जिले की बजाए महासमुंद जिले की सीमा स्थित महानदी से अवैध रूप से रेत का उत्खनन कर रहे थे।

ठेकेदार को किसी ने नहीं बुलाया

जानकारी के अनुसार एक हाईवा चालक के पास से एक पिटपास मिला है, जिसमें 12 घन मीटर रेत परिवहन की तारीख 12 दिसंबर 2023 लिखा मिला। पुलिस ने हाईवा चालकों को रेत उत्खनन से जुड़े ठेकेदारों को बुलाने कहा, लेकिन किसी ने भी रेत ठेकेदार को नहीं बुलाया और ना ही बात कराई। करीब दो घंटे इंतजार के बाद पुलिस सभी हाईवा को अपने साथ सिटी कोतवाली ले आई।

अन्य खबरें भी पढ़े : शहर में बढ़ रहा अवैध प्लाटिंग का कारोबार, नियमों की उड़ रही धज्जियां, बिचौलिए हो रहे मालामाल

महासमुंद में रेत घाट वैध नहीं

महासमुंद एसपी को कलेक्टर ने बताया कि जिले में अभी कोई भी रेत घाट वैध नहीं है। इस जानकारी के बाद पुलिस की टीम ने चिंगरौद से लगे हथखोज में ये कार्रवाई की है। बम्हनी, चिंगरौद के नदी घाट से महीनों से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है, जिसके कारण सड़कें गड्ढों में तब्दील हो गई हैं, लेकिन खनिज विभाग ने अब तक कोई भी कार्रवाई नहीं की थी।

आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी

पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई से खनिज विभाग के अफसर नदारद रहे। एसपी धर्मेन्द्र सिंह का कहना है कि आगे सूचना मिलने पर और कार्रवाई की जाएगी। साथ ही इन सभी जब्त वाहनों को नियमानुसार कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को सौंपा जाएगा। अवैध रेत उत्खनन कार्रवाई में डीएसपी मोनिका श्याम के नेतृत्व में आरआई दीप्ति गुमास्ता, यातायात प्रभारी आरएल साव सहित साइबर सेल टीम पहुंची। उत्खनन कार्य बंद कराया।

खनिज विभाग के उदासीन रवैये से माफिया सक्रिय

बता दें कि रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद सहित कई जिलों में अवैध रूप से रेत उत्खनन का कार्य तेजी से चल रहा है। इस संबंध खनिज विभाग के अधिकारी कुंभकरर्णीय नींद में रहती है। खनिज विभाग के उदासीन रवैये के चलते खनिज माफिया सक्रिय हो रहे हैं। नदी में रोजाना अवैध उत्खनन कर हाइवा और ट्रैक्टर ट्राली से रेत ले जाई जा रही है। इससे राजस्व का चूना लग रहा है।

इसकी जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को होने के बावजूद वे चुप्पी साधे हुए हैं। शिकायतें होने पर प्रशासन द्वारा गिने चुने कुछ लोगों को पकड़ा जाता है। वहीं नाममात्र के लिए कार्रवाई भी की जाती है, लेकिन अवैध उत्खनन पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई न करने से अवैध उत्खनन करने वालों के हौसले बुलंद है और वह लगातार अवैध उत्खनन करने में जुटे हुए हैं।

वीडियो :

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/GPp1JCZPzYl0tbbUUBm7UJ

सम्बंधित खबरें भी पढ़े

कुर्रा़ सरपंच ने तालाब से बहा दिया कई लीटर पानी, किसानों का फसल हुआ नुकसान, ग्रामीणों ने लगाया ये आरोप

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film