उद्घाटन से पहले देखिए श्रीराम मंदिर की भव्य तस्वीरे, मनमोह लेंगी आपकी, देखिए वीडियो

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- श्रीराम मंदिर की आभा इस समय निहारते ही बन रही है। रात्रि के समय मंदिर की सजावट मनमोह लेती है । भारतीय संस्कृति में सोना बहुत महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान में रख कर श्री राम की मूर्ति पर केंद्रित स्पॉट लाइटें सोने से बनाई गई हैं। पूरे मंदिर की सजावट में फूलों को भी उपयोग मे लाया गया है । 

श्री राम मंदिर अयोध्या

श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए हर जगह उत्साह का भाव है। अयोध्या समेत पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ ये समारोह मनाया जा रहा है। समारोह के पूर्व विभिन्न राज्यों के लोग लगातार जल, मिट्टी, सोना, चांदी, मणियां, कपड़े, आभूषण, विशाल घंटे, ढोल, सुगंध इत्यादि साथ लेकर पहुँच रहे हैं। समारोह के लिए मंदिर को भव्य रूप से सजाने का काम निरंतर चल रहा है । देखिए मंदिर के अंदर की साज सज्जा की भव्य तस्वीरों का संकलन:- 

भगवान श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा योग का शुभ मुहूर्त, पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, विक्रम संवत 2080, सोमवार, 22 जनवरी, 2024 को होने जा रहा है ।

सभी शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम अभिजीत मुहूर्त में संपन्न किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व शुभ संस्कारों का प्रारंभ16 जनवरी 2024 से प्रारंभ हो चुका है जो आज 21 जनवरी 2024 तक चलेगा।

प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाराज और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के उपस्थिति में सम्पन्न होगी।

गर्भगृह में स्वर्ण मंडित द्वार की स्थापना के साथ ही भूतल पर सभी 14 स्वर्ण मंडित द्वारों की स्थापना का कार्य संपन्न हो चुका है ।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

मन्दिर के प्रांगण में 81 कलशों की स्थापना एवं पूजा हुई। प्रासाद अधिवासन, पिण्डिका अधिवासन, पुष्पाधिवास भी दिव्य हुआ। सायं पूजन एवं आरती हुई।

आज रविवार को स्थापित देवताओं का दैनिक पूजन, हवन, पारायण, आदि कार्य, प्रातः मध्वाधिवास, मूर्ति का 114 कलशों के विविध औषधीयुक्त जल से स्नपन, महापूजा, उत्सवमूर्ति की प्रासाद‌ परिक्रमा, शान्तिक-पौष्टिक – अघोर होम, व्याहति होम, रात्रि जागरण, सायं पूजन एवं आरती संपन्न होगी।

गर्भ-गृह में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्ण होने के बाद, सभी साक्षी अतिथियों को दर्शन कराया जाएगा।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

वीडियो :- 

 

 

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Bi1gPFRXBEjBeoNhF41JIu

यह खबर भी जरूर पढ़े

राम को भजै सो राम का होई : हमारे पूर्वजों ने 150 साल पहले बता दिया था, इसी तिथि पर बनेगा श्रीराम का भव्य मंदिर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film