बिजली गिरने से दो लोगों की मौत, खेतों में काम करने गए थे दोनों, ये एप्प करेंगे आपकी सुरक्षा, आज ही करे इंस्टाल

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। घटना की जानकारी परिजनों को सोमवार की सुबह हुई। जब दोनों युवक देर रात तक घर नहीं पहुंचे तो उनके परिजन ढूंढते हुए खेत की ओर गए जहां खेत में दोनों का शव मिला। मामला बलौदाबाजार जिले के पलारी थाना का है ।

जानकारी के अनुसार रविवार को ग्राम गातापार का रहने वाला भोला निषाद और उसका साथी खेतो में काम करने गए हुए थे। मौसम खराब होने की वजह से आकाशीय बिजली गिरी और दोनों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पलारी पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। जांच में दोनों किसानों की मौत बिजली गिरने से होने कि बात कही जा रही है।

दामिनी एप्प आकाशीय बिजली के कहर से बचाएगी

छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक के साथ ही खेती-किसानी का काम-काज शुरू हो जाता है। किसान मौसम संबंधी सटीक जानकारी के लिए मेघदूत और आकाशीय बिजली से जनहानि और पशुहानि से बचाव के लिए दामिनी एप्प (DAMINI ) का सहारा ले सकते हैं। एक से उन्हें मौसम संबंधी जानकारी मिलेगी, तो दूसरा आकाशीय बिजली की कहर से बचाएगा।

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने इन दोनों एप्प को लॉन्च किया है। इसे गूगल प्ले स्टोर ( GOOGLE PLAY ) के माध्यम से किसी भी एंड्राइड मोबाईल पर डाउनलोड किया जा सकता है। खेती-किसानी के सीजन में किसानों के लिए मौसम की सटीक जानकारी आवश्यक होती है, इससे खेती-किसानी का काम-काज व्यवस्थित और सुचारू ढंग से करने में मदद मिलती है। मेघदूत एप्प के माध्यम से किसान भाई मौसम पूर्वानुमान जैसे तापमान, वर्षा की स्थिति, हवा की गति एवं दिशा इत्यादि की जानकारी मिलेगी, जिससे किसान अपने क्षेत्र की मौसम से संबंधित पूर्वानुमान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मानसून के दौरान ही आकाशीय बिजली की घटनाओं का सिलसिला शुरू हो जाता है, इसके कारण अधिक संख्या में जन एवं पशु हानि की सूचनाएं प्राप्त होती है। इन घटनाओं में कमी लाने और लोगों को सचेत करने के लिए दामिनी एप्प तैयार किया गया है। इस एप्प के माध्यम से 20 से 31 किलोमीटर के दायरे में आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान मिल जाएगा। इससे पशुहानि और जनहानि को रोकने में मदद मिलेगी।

बरसात के दिनों में लोग बिजली के खंभों, पेड़ों और धातुओं से दूर रहना चाहिए तथा बिजली के उपकरणों का प्रयोग सावधानीपूर्वक करें। जितना हो सके आकाशीय बिजली की स्थिति में मोबाइल का उपयोग नहीं किया जाए।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/FzPuwVGamn3JPUWBsjsyuH

यह खबर भी जरुर पढ़े

मेहंदी उतरने से पहले उठी दुल्हन की अर्थी, शादी के एक दिन बाद दुल्हन ने लगा ली फांसी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film