राजिम मेला की तैयारी हेतु केन्द्रीय समिति की बैठक सम्पन्न: मंत्री ने दिए ये निर्देश

05 फवरी से होगा राजिम माघी पुन्नी मेला का आयोजन

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) राजिम :- राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारी हेतु मंगलवार को केंद्रीय समिति की बैठक धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू की अध्यक्षता में राजिम नगर पंचायत के मंगल भवन में संपन्न हुई। बैठक राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महामंडलेश्वर महंत रामसुंदर दास जी महाराज, राजिम विधायक अमितेश शुक्ल, पूर्व सांसद चंदूलाल साहू की विशेष उपस्थिति रही। बैठक में धर्मस्व मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि राजिम माघी पुन्नी मेला की तैयारियां पूर्व वर्षों के अनुरूप प्रारंभ करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि मेले में श्रद्धालुओं की सहुलियत और सुरक्षा को देखते हुए व्यवस्थाएं पूर्ववत रहेंगे। बेरिकेडिंग, सुरक्षा और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएगी। मंत्री श्री साहू ने कहा कि परंपरा के अनुरूप इस वर्ष राजिम माघी पुन्नी मेला 05 फरवरी से 18 फरवरी तक आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए पूर्व आयोजन की तरह सड़क, शौचालय, बिजली, पानी, स्वास्थ्य सफाई आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसी तरह अन्य विभागों को भी उनके कार्य के अनुरूप जिम्मेदारी दी गई है। मेला संबंधित विभागों को पूर्व अनुसार तैयारी के निर्देश दिए है तथा विभागों को तत्काल तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गरियाबंद जिले की कलेक्टर प्रभात मलिक को इस संबंध में आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए है। पंचकोशी धाम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करने के भी निर्देश दिए। बैठक के दौरान अन्य जनप्रतिनिधियों और नागरिकों के सुझाव को भी महत्व देते हुए आयोजन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने एक स्थानीय समिति का गठन कर लोगों को जोड़ने तथा समिति के लोगो को मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सहयोग करने का सुझाव दिया।

इस अवसर पर राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महामंडलेश्वर महंत रामसुंदर दास ने कहा कि राजिम मेला का आयोजन गरिमा के अनुरूप किया जाए।

राजिम विधायक अमितेश शुक्ल ने कहा कि इको फ्रेंडली शौचालय का निर्माण किया जाए। मेले में साफ सफाई की व्यवस्था पुख्ता की जाए। पानी की उचित व्यवस्था की जाए। श्रद्धालुओं के लिए दाल-भात सेंटर की उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने स्थानीय स्तर पर निगरानी समिति गठित करने के सुझाव दिए। उन्होंने श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए धर्मशाला निर्माण कराने का भी सुझाव दिए।

कलेक्टर प्रभात मलिक ने राजिम माघी पुन्नी मेला से संबंधित सभी निर्देश व सुझावों का कार्ययोजना तैयार कर गरिमा के अनुरूप मेले के आयोजन सुनिश्चित किया जाएगा। इस दौरान पूर्व सांसद चंदूलाल साहू, जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मी साहू, राजिम भक्तिन मन्दिर समिति के अध्यक्ष लाला साहू सहित गणमान्य नागरिकों और पत्रकारों ने भी आवश्यक सुझाव रखें। बैठक में केन्द्रीय समिति के सदस्य, जनपद पंचायत फिंगेश्वर के अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा साहू, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती लक्ष्मी साहू, नगर पालिका अध्यक्ष धनराज मध्यानी, राजिम नगर पंचायत अध्यक्ष रेखा जितेंद्र सोनकर, भावसिंग साहू, केन्द्रीय समिति के सदस्यगण, स्थानीय जनप्रतिनिधि, कलेक्टर गरियाबंद प्रभात मलिक, पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले, जिला पंचायत सीईओ रोक्तिमा यादव, अपर कलेक्टर अविनाश भोई सहित संबंधित विभाग के अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film