ग्राम चिपरीडीह में नल जल योजना चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट: कागजों में काम पूरा, धरातल पर अधूरा, कई जगह में नल कनेक्शन देकर पाइप खुले में ही छोड़ दिया

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) नवापारा :- केंद्र सरकार और राज्य सरकार जनता के हित में अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करती है। लेकिन ये योजनाएं धरातल पर पहुंचने ले पहले ही जनप्रतिनिधि, अधिकारियों और ठेकेदार की मिलीभगत से भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाती है। ऐसा ही केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन पर भर्रासाही देखने को मिला है। जिसमें नल तो लगा दिया गया है, लेकिन कई जगह पर पानी नहीं आ रहा है, तो कहीं पाइप लाइन ही नहीं बिछी है, जबकि कागजों में काम पूरा हो गया है।

ऐसा ही एक मामला अभनपुर विकासण्ड के ग्राम चिपरीडीह का है। जहां पीएचई विभाग द्वारा जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत हर घर नल लगाने का काम राठौर कंस्ट्रक्शन एंड कंपनी को दिया गया था। उक्त कार्य हेतु 30 मार्च 2022 को 73.83 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति हुई थी। जिसे 9 माह यानि दिसंबर 2022 तक पूर्ण करना था। विभागीय अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी ने इतनी लापरवाही बरती कि आज दिनांक तक कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है और भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया।

ग्रामीणों में रोष

नल मे कनेक्शन ही नहीं जोड़ा गया

बता दें कि ग्राम पंचायत में बड़ी पानी की टंकी का निर्माण व पाइप लाइन विस्तार के साथ घरों में नल कनेक्शन किया गया है, जिसमें अधिकारी, ठेकेदारों एवं उप सरपंच विमल साहू पर ग्रामीणों ने लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। इधर गर्मी का मौसम प्रचंडता दिखा रहा है। वहीं भूजल स्तर लगातार गिरने के कारण पेयजल के स्रोतों ने जवाब देना शुरू कर दिया है। इसके कारण लोगों को पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है। दूसरी ओर पीएचई विभाग की अनदेखी से गुणवत्ताहीन पानी टंकी और पाइप लाइन के कार्य से ग्रामीणों में काफी रोष है।

पुराने पाइप से दिया जा रहा नल कनेक्शन

जब छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज की टीम इस मामले की पड़ताल के लिए पहुंची तो पाया कि नई पानी टंकी से पाइप लाइन बिछा कर कुछ घरों के बाहर क्वाइल पाइप लगाकर छोड़ दिया गया हैं। आबादी पारा की गलियों को पाइप लाइन बिछाने गड्ढे करने के बाद बिना पाइप लाइन बिछाए गड्ढों को पाट दिया गया है। अधिकतर घरों के सामने नल पोस्ट बनाकर छोड़ दिया गया है। पाइप लाइन बिछाने किसी लेबल का ध्यान नहीं रखा गया है कही 2 फीट तो कही 4 फीट की खोदाई कर पाइप डाला गया। जिसके कारण घरों तक पानी सही तरीके से नहीं पहुँच पाता।

पुरानी पाइप लाइन से वर्तमान में बड़ी टंकी से सप्लाई लाइन जोड़ दी गई है। नया पाइप लाइन पूरी जगह नहीं डाला गया है। आधे से अधिक स्थानों पर नई पाइप लाइन नहीं बिछाकर करोड़ों रुपए का चूना लगाया जा रहा है।

उप सरपंच के भरोसे चल रहा नल जल योजना

सूचना पटल को खुले मे फेंक दिया गया है

हमारी टीम को ग्रामीण ईश्वर साहू, महेंद्र साहू, गणेश साहू, सुखीराम साहू, जानकी, कुमारी बाई यादव ने बताया कि पीएचई विभाग का कोई अधिकारी यहां झांकने तक नहीं आता। सभी काम उप सरपंच विमल साहू के भरोसे चल रहा है। चौकीदार, ठेकेदार, इंजीनियर, अधिकारी सभी की भूमिका बिना तकनीकी जानकारी का व्यक्ति निभा रहा है। अधिकतर घरों के बाहर नल पोस्ट बनाकर छोड़ दिया है। नल को पाइप लाइन से नहीं जोड़ा गया है। जोड़ने की बात कहने पर गाली गलौज करते हैं। धमकी देते हैं। परंतु समाधान नहीं देते हैं। इस संबंध में विमल साहू से बात करने पर उन्होंने बताया कि मैं चौकीदारी करता था क्योंकि बाहर सामान पड़े रहता था। नई पाइप लाइन नहीं बिछाए जाने के बारे में गोलमोल जवाब देते हुए कहा जैसा मुझे अधिकारी और ठेकेदार ने कहा वैसा मैंने किया।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

निर्माण एजेंसी के वैभव के मोबाइल नंबर 8871133234 पर संपर्क किया परंतु उन्होंने फोन नहीं उठाया। पीएचई के एसडीओ श्री कोहली ने कहा दो साल पुराना मामला है देखकर ही बता पाऊंगा। उप अभियंता उपासना सुखदेव ने कहा कि पूरी तरह से हैंडओवर नहीं हुआ है। आपके माध्यम से जानकारी मिली है जो भी कमी रह गई होगी उसे ठीक करवाती हूं।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/Bi1gPFRXBEjBeoNhF41JIu

यह खबर भी जरूर पढ़े

सरपंच की मनमानी : बिना पंचायत प्रस्ताव के कर दी लाखों की हेराफेरी, मुरुम उत्खनन के लिए खनिज विभाग से भी नही ली परमिशन, जानिए पूरा मामला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film