रायपुर लोकसभा : 38 अभ्यर्थी मैदान में, शाम 6 बजे तक डाले जाएंगे वोट, 23 लाख 75 हजार 379 मतदाताओं के नाम है दर्ज

9 विधानसभा में 2385 मतदान केंद्र, नवापारा नगर के मतदान केंद्रों में शीतल पेय की व्यवस्था

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- रायपुर लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत आज 7 मई को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है ।  मतदान की समाप्ति 6 बजे शाम को होगी। आपको बता दे कि रायपुर लोकसभा में 38 अभ्यर्थी मैदान में है और 9 विधानसभा में 2385 मतदान केंद्र में बनाए गए है। रायपुर लोकसभा में 23 लाख 75 हजार 379 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

रायपुर लोकसभा निर्वाचन में 11 लाख 86 हजार 504 पुरुष मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं 11 लाख 88 हजार 571 महिला मतदाता है। 304 तृतीय लिंग के मतदाता है। प्रत्येक मतदान केंद्रों में 3 बैलेट यूनिट का उपयोग किया जा रहा है। जिले में कुल 245 मतदान केंद्रों का चयन कर माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति की गई है। 954 मतदान केंद्रों का चयन कर उसमें वेबकास्टिंग कराई गई है ।

रायपुर में 857 मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है। रायपुर उत्तर विधानसभा के 203 मतदान केंद्रों का महिलाएं संचालन करेगी। इसी प्रकार 7 मतदान केंद्रों का चयन दिव्यांगजनों के लिए किया गया है। 35 मतदान केंद्रों का संचालन युवा कर्मियों के द्वारा किया जाएगा। 35 आदर्श मतदान केंद्र तैयार किए गए है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदान केंद्रों में न्यूनतम मूलभूत सुविधा के तहत रैंप, पेयजल, शौचालय, मेडिकल सुविधा एवं अन्य व्यवस्था की गई है।

मतदान केंद्र पहुंचने के लिए वाहन की सुविधा

जिला प्रशासन ने मतदान केंद्रों तक पहुंचने के लिए वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 80 से अधिक उम्र के मतदाताओं को वाहन की सुविधा रहेगी। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को भी घर से आने-जाने के लिए वाहन की सुविधा दी जा रही है ।

READ MORE NEWS : परिवार संग वोट देने जाएं, पुरस्कार पाएं (पूरी खबर पढ़ें )

मतदान केन्द्र पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत

मतदान दल सुविधापूर्ण और एयरकंडिशंड बसों से रवाना होकर अपने मतदान केन्द्र पहुंचे तो प्रफुल्लित हो उठे, क्योंकि वहां उनका स्वागत गीत, फूलो और आरती के साथ स्वागत किया गया। उन्हें चाय-पानी पिलाया गया। मतदान दल के कर्मियों ने कहा कि हमें प्रशिक्षण से लेकर अब तक बहुत अच्छी व्यवस्था मिली। ट्रॉली मिलने से हमारी सामान लाने-ले-जाने की परेशानी दूर हो गई। नींबू पानी मिलने से हम रिफ्रेश होते रहे। 

सबसे अच्छी बात यह लगी कि कलेक्टर डॉ. सिंह ने हमारा गुलाब फूल देकर स्वागत किया। गर्मी से बचने के लिए साफा दिया गया जो काफी उपयोगी है। मतदान दल के महिला कर्मियों ने कहा कि हमें तो यह उम्मीद नहीं थी कि मतदान केन्द्र में इतनी अच्छी व्यवस्था मिलेगी। ऐसी व्यवस्था मिले तो शायद ही कोई चुनाव ड्यूटी करने से पीछे हटे। इसके लिए जिला निवार्चन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह और निर्वाचन आयोग को धन्यवाद दिया।

नवापारा नगर के मतदान केंद्रों में शीतल पेय की व्यवस्था

नवापारा पालिका अधिकारी प्रदीप मिश्रा ने बताया कि इस लोकसभा चुनाव के अंतर्गत नवापारा शहर मे कुल 9 जगहों में 23 मतदान केंद्र की व्यवस्था की गई हैं ।  जिसमे महिला पुरुष मिलाकर कुल 22931 मतदाता मतदान करेंगे । नगर का सबसे बड़ा और ज्यादा बूथ  नगर के हरिहर हाई स्कूल मैदान मे बनाया गया है । जहाँ कुल 5 मतदान केंद्र बनाये गए हैं । यह पिंक बूथ हैं, और आदर्श मतदान केंद्र हैं । वही भीषण गर्मी के बीच हो रहे इस लोकसभा चुनाव में पानी सहित छाँव की भी समुचित व्यवस्था की गई हैं । हालांकी आज मौसम ने कारवट बदली और मौसम सुहावना हो गया है ।  साथ ही नगर के विभिन्न सामाजिक संगठनो द्वारा शीतल पेय जल व शरबत की व्यवस्था की गई है ।( पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें )

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/FDoWWjJsE5T5bqPFCgyMct

यह खबर भी जरूर पढ़े

विशेष ऑफर: सिनेमा, फूड, होटल, हास्पिटल, गोल्ड सहित विभिन्न संस्थानों में मिलेगी 10 से 50 प्रतिशत तक छूट, बस करना होगा ये काम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film