सोमवार को होगा नदियां मड़ई का आयोजन: इसलिए लिया गया फैसला

कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालु करेंगे द्वीप दान

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- मंगलवार को चंद्र ग्रहण में चलते कार्तिक पूर्णिमा के 1 दिन पहले यानी कल सोमवार को होगा। प्रतिवर्ष कार्तिक पूर्णिमा के पावन अवसर पर राजिम त्रिवेणी संगम में पुण्य स्नान करने श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। वहीं नदी में लगने वाले नदिया मड़ई में जनसैलाब उमड़ता है। इस वर्ष मंगलवार 8 नवम्बर को कार्तिक पूर्णिमा है, लेकिन इसी दिन चंद्र ग्रहण होने के कारण धार्मिक कार्य का आयोजन नहीं किया जाता, जिसके चलते सोमवार 7 नवम्बर को यह आयोजन किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार सोमवार 7 नवम्बर को त्रिवेणी संगम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु तड़के सुबह पुण्य स्नान करेंगे। इसके बाद संगम बीच स्थित भगवान कुलेश्वर नाथ महादेव और भगवान राजीव लोचन, मामा-भांजा, ब्रम्हचर्य आश्रम में स्थित महादेव के दर्शन लाभ लेंगे। इधर सुबह से ही आवला भात (पिकनिक) का आनंद लेंगे। शाम को नदी में लगने वाले नदिया मड़ई में जनसैलाब उमड़ेगा। बतायाज जाता है कि राजिम क्षेत्र में मड़ई-मेले की शुरुआत नदिया मड़ई से ही होती है।
पौराणिक मान्यतानुसार यहां पर भगवान राम के वनवास गमन के समय माता सीता ने कार्तिक पूर्णिमा के दिन रेत से शिवलिंग बनाकर पूजा-अर्चना की थी, तब से यह परम्परा चली आ रही है। इस परंपरा को श्रद्धालुजन एवं भोलेनाथ के भक्त बखूबी निभाते आ रहे हैं। पूरे कार्तिक माह भर तड़के 4 बजे नदी में डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुजन कार्तिक पूर्णिमा के साथ ही इसकी पूर्णाहुति आंवला पेड़ के नीचे आंवला भात खाकर करते हैं। पूर्णिमा के अवसर पर त्रिवेणी संगम की धार में तड़के नहाने वालों की भारी भीड़ बनी रही। भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने पूरा दिन बल्कि देर शाम तक भक्तों के मंदिर पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। कार्तिक पूर्णिमा का यह दृश्य दशकों पहले लगते चले आ रहे माघी पुन्नी मेले की भांति नजर आ रहा था। इस अवसर पर अवसर पर नदिया मड़ई में राजिम और नवापारा शहर के अलावा तीनों जिले गरियाबंद, धमतरी और रायपुर जिले के आसपास के पचासों गांव के लोग यहां आए हुए थे। मड़ई मेला के चलते नदी के भीतर सुखी रेत में तरह-तरह की दुकाने जैसे फैंसी, पूजा पाठ के सामान, गन्ना की दुकान, उखरा, खिलौने, कपड़े, नस्ता ठेला सहित अन्य छत्तीसगढ़ी व्यंजन से सराबोर दुकाने सजी हुई है, जहां ग्रामीण परिवार के साथ पहुंचकर जमकर मजा लिए। शाम को नगर के यादव समाज व राजीव लोचन मंदिर ट्रस्ट के तत्वावधान में धूमधाम से मड़ई लेकर निकले नाचते-गाते यादव बंधुओं ने कुलेश्वरनाथ महादेव मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film