छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश, सोंढूर नदी उफान पर, गरियाबंद जिला के कई नदियों का जलस्तर बढ़ा

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- छत्तीसगढ़ में मानसून के दस्तक देने के साथ ही पूरे प्रदेश में बारिश शुरू हो गई है। रविवार तड़के सुबह से ही राजधानी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। खासकर सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर में भी जमकर बरसात हो रही है। बस्तर में खराब मौसम की वजह से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का दौरा रद्द हो गया है।
रायपुर जिले में सुबह से हो रही बारिश
रायपुर जिला में सुबह से रिमझिम बारिश हो रही, जो थमने का नाम नहीं ले रही है। बारिश के साथ ही मौसम में ठंडकता आ गई है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उत्तर तटीय ओडिशा तक एक चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक है और एक द्रोणिका पंजाब से उत्तर पश्चिम बंगाल तक बनी हुई है। इसलिए पूरे छत्तीसगढ़ में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
छत्तीसगढ़ में अगले 24 से 48 घंटों के बारिश की चेतावनी जारी किया गया है। जानकारी के अनुसार 24 घंटे के लिए बस्तर, बीजापुर, कोंडागांव और गरियाबंद जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि अगले 48 घंटों में बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार,धमतरी, बस्तर और महासमुंद जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

सोंढूर नदी में अचानक आई बाढ़
धमतरी जिले के नगरी ब्लॉक में करीब 50 लोग शुक्रवार को सोंढूर नदी पार करते समय तेज बहाव में बहने से बच गए। नगरी ब्लॉक में शुक्रवार को 50 लोग ट्रैक्टर से सोंढूर नदी पार करने की कोशिश कर रहे थे। उस समय नदी का जलस्तर कम थी, मगर ओडिशा में हुई भारी बारिश के चलते अचानक नदी का जलस्तर बढ़ने लगा।
ये देखकर ट्रैक्टर चालक के हाथ-पैर फूल गए, वहीं लोग भी डर के कारण शोर मचाने लगे। हालांकि ट्रैक्टर तेज बहाव में बहते-बहते अचानक रुक गया, जिसके बाद स्थानीय ग्रामीणों ने ट्रैक्टर पर सवार सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला ।

गरियाबंद तेल नदी और सूखा नदी में जलस्तर बढ़ा
वहीं गरियाबंद जिले में शुक्रवार शाम से झमाझम बारिश शुरू हुई, जो देर रात तक होती रही। इससे इलाके के नदी-नाले उफान पर हैं। जिले में औसत 43 मिमी बारिश दर्ज की गई है। देवभोग में बहने वाली तेल नदी में भी जलस्तर बढ़ गया है। मैनपुर ब्लॉक के अमलीपदर में पड़ने वाले सूखा नदी में भी बहाव तेज हो गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film