हजारों पेड़ों की कटाई कर 200 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा: ग्रामीणों ने लगाया यह आरोप

विधायक धनेनद्र ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज ) नवापारा :- नवापारा से लगे ग्राम नवागांव (क) में 200 एकड़ वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जा करने का मामला सामने आया है । ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि जमीन पर हजारों पेड़ पौधों को अवैध तरीके से काटकर उक्त जमीन पर कब्जा किया गया है । अभनपुर विधायक ने उक्त स्थान का निरीक्षण कर मुख्यमंत्री और वन मंत्री से पत्र लिखकर मामले मे कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की मांग की है ।

मिली जानकारी के अनुसार अभनपुर क्षेत्र के ग्राम नवागांव(क) में 200 एकड़ राजस्व भूमि जो कि वन विभाग के अधिनस्थ है उसमें हजारो की संख्या में लगे अनेक प्रजाति के पेड़ों की कटाई कर अवैध कब्जा किया गया है । हजारो हरे-भरे पेड़ों को कुछ लोगो ने बड़े पैमाने पर कटाई कर तथा जे. सी.बी. मशीन से उखाड़कर ले गये हैं। वतर्मान में उस स्थान पर अभी भी लगभग 1750 कटे पेड़ पड़े है।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि उक्त जंगल से प्रकाश दावड़ा एवं चिन्मय दावड़ा का कुछ निजी जमीन लगा हुआ है उन्ही लोगों व्दारा ही सरकारी जमीन को अवैध कब्जा कर तार फेसिंग कर दिये थे। इन्हीं लोगों के द्वारा ही पेड़ों की कटाई की गई है। नियम के तहत् निजी जमीन पर भी पेड़ की कटाई के लिए राजस्व एवं वन विभाग से अनुमति लेना आवश्यक है। जबकि इन लोगों द्वारा किसी भी प्रकार की कोई अनुमति नहीं ली गई है। उक्त जंगल में ग्रामीणों के मवेशियों की निस्तारी भी होती थी। लेकिन हजारो की संख्या में पेड़ों की कटाई एवं परिवहन होने के कारण जंगल समाप्त हो गया है।

ग्रामीणों का कहना है कि इस जंगल में हिरण, नील गाय एवं अन्य वन्यप्राणी काफी संख्या में थे। जिसकी वजह से गांव के लोग भी उस जंगल के पेड़-पौधे को नहीं काटते थे कटाई की गई पेड़ो के परिवहन में उपयोग किये जाने वाले हरियाणा नम्बर के कुछ ट्रैक्टर को गांव वाले पकड़े है। पेड़ को उखाड़कर उक्त जमीन का समतलीकरण भी कर दिया गया है। इससे ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त है।

ग्रामीणों ने इसकी शिकायत क्षेत्र के विधायक धनेन्द्र साहू से की । विधायक स्वयं उस स्थल का निरीक्षण करने पहुचे और पत्राचार कर उक्त वन विभाग के 200 एकड़ जमीन पर लगे हजारो कीमती पेड-पौधों की कटाई की जांच करवाते हुए दोषियों पर कठोर से कठोर दंडात्मक कायर्वाही करने की मांग मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित वनमंत्री मोहम्मद अकबर से की है।

अभनपुर एसडीएम जगन्नाथ वर्मा ने बताया कि पटवारी और राजस्व निरीक्षकों की टीम मामले की जांच कर रही है । प्रथम दृष्टया सरकारी जमीन पर अवैध कब्ज़ा हुआ है। जाँच पूरी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। साथ ही नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film