सिकल सेल का विश्वस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस रायपुर में मुख्यमंत्री ने रखी आधारशिला निशुल्क जांच और इलाज की सुविधा

( छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज ) :- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर के देवेंद्र नगर चौक जेल रोड में सिकल सेल संस्थान के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का भूमि पूजन किया । इसका निर्माण 2.96 एकड़ की भूमि में किया जाएगा जिसकी लागत लगभग 48 करोड़ 12 लाख रुपए होगी । इस सेंटर में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी । यह प्रदेश के साथ-साथ सीमावर्ती राज्यों के लोगों के लिए भी लाभप्रद होगी।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि 4 साल में स्वास्थ्य विभाग में कई अभूतपूर्व कार्य हुए हैं जिसके तहत अब सिकल सेल के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का निर्माण किया जा रहा है।  छत्तीसगढ़ में लगभग 10% आबादी इस रोग से ग्रसित है यह एक बड़ा आंकड़ा है और चुनौती भी बड़ी है।  इस चुनौती से निपटने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है इसके निर्माण से संस्थान का उन्नयन होगा सुविधाएं बढ़ेंगी और शोध कार्यों में तेजी आएगी।

भूमि पूजन

वर्तमान मे  सिकल सेल संस्थान द्वारा सिकलसेल मरीजों को जांच परामर्श उपचार एवं दवाइयों की निशुल्क सुविधा प्रदान की जा रही है।  अक्टूबर 2022 से प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों और शासकीय मेडिकल कॉलेजों में जांच एवं परामर्श सुविधा केंद्र की शुरुआत हो चुकी है ।अब ग्रामीण स्तर पर मितानिनों के माध्यम से सिकलसेल मरीजों की पहचान की जाएगी और उन्हें उपचार उपलब्ध कराया जाएगा ।
कार्यक्रम मे स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने अध्यक्षता की । विशिष्ट अतिथि के रूप में नगरी प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा ,रायपुर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा ,पूर्व सांसद नंदकुमार साय ,पद्मश्री डॉ. ए.टी.के. दाबके ,सिकल सेल महानिदेशक डॉ उषा जोशी ,डीन डॉ तृप्ति नगरिया आयुक्त चिकित्सा शिक्षा आयुक्त चिकित्सा शिक्षा मोहम्मद कैसर अब्दुल हक उपस्थित थे ।


स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने बताया की मरीजों के हित को ध्यान में रखते हुए सभी आधुनिक सुविधाएं यहां उपलब्ध होगी। 100 बेड की सुविधा के साथ-साथ आपात चिकित्सा ,ओटी ,आईसीयू ,ओपीडी पुरुष व महिला वार्ड का निर्माण कराया जा रहा है । संस्थान में एक रिसर्च लैब बिल्डिंग भी होगा।
संस्थान मे  250  व्यक्तियों की क्षमता का एक ऑडिटोरियम और रीक्रिएशनल ब्लॉक का निर्माण भी कराया जा रहा है ताकि सिकलसेल पीड़ित बच्चों का मनोरंजन किया जा सके।  इस भवन में कैंटीन और एक प्रशिक्षण ब्लॉक का निर्माण भी कराया जा रहा है । डॉक्टरो  के लिए 24 फ्लैट का निर्माण किया जा रहा है ताकि 24 घंटे डॉक्टर की उपलब्धता बनी रहे।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film