फिंगेश्वर में डायरिया का खतरा: बढ़ रही मरीजों की संख्या, करें ये उपाय

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- जिले में मौसम के बदलने के साथ ही डायरिया का खतरा बढ़ गया है। नगर पंचायत फिंगेश्वर के वार्ड क्रमांक 15 में मंगलवार को डायरिया के 5 मरीज मिलने की बात कही जा रही है। मरीजों के बढ़ती संख्या के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे करना शुरू कर दिया है। पूरा मामला फिंगेश्वर नगर पंचायत का है।

नगर पंचायत वार्ड 15 के पार्षद ने फिंगेश्वर के नगर अध्यक्ष जगदीश यदु को अवगत कराए जाने पर उन्होंने पीड़ितों के पास पहुंचकर नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फिंगेश्वर में बेहतर इलाज के लिए भर्ती कराया।

स्वास्थ्य विभाग कर रही गांव-गांव संपर्क

वहीं मामले की जानकारी होते ही फिंगेश्वर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. वीरेंद्र होरोदिया टीम के साथ गांव पहुंचकर डोर टू डोर ग्रामीणों से सम्पर्क कर डायरिया पीड़ित मरीजों व समान्य गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों का पर चिन्हांकन कर जांच की। प्रदीप मिश्रा मुख्य नगर पंचायत आधिकारी अपने सफाई कर्मियों को लेकर ग्राम में ब्लीचिंग पावडर का जगह-जगह छिड़काव कर सफाई करवाने में लगे रहे। पूरा प्रसासनिक अमला अलर्ट मोड मे हैं।

गरम खाना और पानी उबालकर पीये

इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि लोग ताजा गरम भोजन खाएं और पानी को उबालकर पीये। वैसे मौसम के बदलने के साथ ही डायरिया सहित अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है। शहर सहित प्रदेश के अधिकांश अस्पतालों में इन समस्याओं वृद्धि दर्ज की गई है।

विशेषज्ञों के अनुसार, इनके लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। समय पर इसका इलाज करवा लेना चाहिए। ऐसे मौसम में खानपान का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि उल्टी-दस्त की आशंका अधिक होती है। ताजा भोजन ही करें। इस मौसम में वायरल होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/KkBvfErBXEA1evbUHmUCTq

सम्बंधित खबरें भी पढ़े

वाट्सएप्प के माध्यम से घर बैठे जिलेवासियों के समस्याओं का होगा समाधान, 24’7 भेज सकते है अपनी समस्या या सुझाव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film