इसरो ने लॉन्च किया नेवीगेशन सेटेलाइट : क्या मिलेगा आपके मोबाइल को फायदा ,देखिए लॉन्चिंग वीडियो

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज GSLV-F12 NVS-01 मिशन लॉन्च किया। इस मिशन मे नेवीगेशन सेटेलाइट NVS 01 को भेजा गया है सेटेलाइट सीरीज का यह पहला सेटेलाइट है । इसरो ने इसे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया।

इसरो ने GSLV F12 राकेट की मदद से इस सैटेलाइट को लॉन्च पैड नंबर 2 से लांच किया लांचिंग के बाद इसरो के चीफ डॉ एस सोमनाथ ने बताया कि हम पुराने NavIC सैटेलाइट से काम चला रहे थे लेकिन उसमें से केवल चार ही कार्य कर रहे हैं जबकि तीन खराब हो चुके हैं अगर हम इन तीनों को बदलने की कोशिश भी करते तो बाकी के 4 भी खराब हो जाते हैं इसलिए हमने 5  नेक्स्ट जनरेशन NavIC सैटेलाइट NVS छोड़ने का फैसला किया।

मोबाइल फोन में लोकेशन की सर्विसेज भी इसी सेटेलाइट से
नेवीगेशन सिस्टम के लिए बनाए गए इस सेटेलाइट में परमाणु घड़ी ( एटॉमिक क्लॉक ) लगाई गई है। यह घड़ी सटीक और बेहतर लोकेशन टाइमिंग और पोजीशन बताने में पूरी तरह सक्षम है बहुत कम देशों के पास ऐसी घड़ी मौजूद है इसे अहमदाबाद के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर में बनाया गया है इसरो के मुताबिक यह 12 साल तक काम करता रहेगा ।

यह सेटेलाइट मोबाइल में लोकेशन सर्विस ,स्ट्रैटेजिक लोकेशन ,सरकारी एजेंसियों के लिए टाइमिंग सर्विस ,सेटेलाइट आर्बिट की खोज, इमरजेंसी सर्विस जमीनी हवाई और समुद्री नेविगेशन के लिए काम करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film