पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी 7 हजार करोड़ की सौगात ,दिखा छत्तीसगढ़िया अंदाज

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज ) :- पीएम नरेंद्र मोदी ने राजधानी रायपुर में स्थित साइंस कॉलेज मैदान में आम सभा को संबोधित किया। सभा को संबोधित करने से पहले पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। आज भारत में आधुनिक अधोसंरचना निर्माण हुआ। छग में 3500 किमी की NH परियोजना शुरू की। रेल, रोड, टेलीकाम पर छग में भारत सरकार ने काम किया है। 9 साल पहले छग के 20% गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी। आज अब यह घटकर 6% हो गई और इस पर काम हो रहा है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, छग को आज 7 हजार करोड़ रुपए का उपहार मिला। यह उपहार छत्तीसगढ़ के लोगों के विकास के लिए है। इसके अलावा पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि नई योजनाओं से रोजगार के अवसर मिलेंगे। योजनाओं से टूरिज्म को भी इस योजना से लाभ मिलेगा।आदिवासी क्षेत्रों का विकास होगा। आदिवासी क्षेत्रों में 7000 मोबाइल टावर केंद्र लगा रही है, 300 का काम शुरू है। इकोनोमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं। नक्सल क्षेत्रों में केंद्र के सहयोग से विकास हो रहा। 1 करोड़ 60 लाख जनधन बैंक खाते खोले गए हैं।

आज छत्तीसगढ़ को 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर की मिली सौगात
पीएम मोदी ने कहा, ‘आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है, रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं। गांवों को भी अच्छी 4G कनेक्टिविटी मिले, इसके लिए भारत सरकार 700 से अधिक मोबाइल टॉवर लगवा रही है। इनमें से करीब 300 टॉवर  काम करना शुरू कर चुके हैं।

भारतमाला परियोजना का रूट मैप योजना
भारत माला परियोजना के रायपुर से धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर अंतर्गत एनएच-130ए में बिलासपुर-उरगा खण्ड में 1745.45 करोड़ रुपए की लागत से 70.20 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली चार-लेन सड़क निर्माण परियोजना और एनएच-130ए में उरगा-पत्थलगांव खण्ड में 2261.28 करोड़ रुपये की लागत से 87.55 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली चार-लेन सड़क निर्माण परियोजना सहित एनएच-149बी में चांपा-कोरबा-कटघोरा खण्ड में 999.97 करोड़ रुपये से 38.20 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली चार-लेन उन्नयन परियोजना का शिलान्यास किया गया।
इसके साथ ही एनएच-930 शेरपार से कोहका खण्ड में 278.97 करोड़ रुपये से 46.98 किलोमीटर लम्बाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्नयन परियोजना, एनएच-130ए में बिलासपुर से पोंडी मार्ग में चार बायपास (तखतपुर, मुंगेली, पंडरिया एवं पोंडी) 351.19 करोड़ रुपये से 25.70 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्नयन परियोजना, एनएच-343 में अंबिकापुर से रामानुजगंज-गढ़वा मार्ग के राजपुरीखुर्द से पाढ़ी खण्ड में 397.44 करोड़ रूपए से 49.00 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्नयन परियोजना का शिलान्यास किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film