UCC : विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता पर मांगे नए सुझाव,क्या लागू होगा UCC यहां भेजे अपने सुझाव

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज ) :- देश में Uniform Civil Code को लेकर काफी बहस छिड़ी हुई है एक तरफ कुछ लोगों का मानना है कि यह लागू होना चाहिए तो कुछ इसके विरोध में खड़े हैं ऐसे में विधि आयोग ने एक बार फिर से आम जनता से विचार साझा करने पत्र जारी किया है ।

विधि आयोग ने समान नागरिक संहिता पर आम जनता और धार्मिक संगठनों सहित विभिन्न हितधारकों से नए सुझाव आमंत्रित किए हैं। आयोग ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि उक्त परामर्श पत्र जारी करने की तारीख से 3 साल का समय व्यतीत हो चुका है विषय के महत्व को ध्यान में रखते हुए और विभिन्न अदालती आदेशों को भी ध्यान में रखते हुए 22 वे विधि आयोग ने नए सिरे से विचार विमर्श करना उचित समझा है पैनल ने कहा है कि यूसीसी पर अपने विचार-सुझाव साझा करने के लिए इच्छुक व्यक्ति ईमेल या इसकी वेबसाइट का उपयोग कर आयोग को सुझाव दे सकते हैं।

आपको बता दें कि अगस्त 2018 में 21 वे विधि आयोग सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति बीएस चौहान ने कहा था कि देश में यूसीसी की आवश्यकता नहीं है और ना ही वांछनीय है। इस विषय पर 185 पन्नों का परामर्श पत्र दिया गया था और इस बात पर जोर दिया था कि  सांस्कृतिक विविधता से इस हद तक समझौता नहीं किया जा सकता की एकरूपता की हमारी इच्छा ही देश की क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बन जाए।
क्या है यूसीसी (Uniform Civil Code)
यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) का तात्पर्य  एक देश एक कानून से है । देश में रहने वाले सभी नागरिकों हर जाति ,धर्म ,लिंग के लोगों के लिए एक ही कानून होना । सिविल कोड लागू होने से विवाह ,तलाक ,बच्चे गोद लेने और संपत्ति के बंटवारे जैसे सभी विषयों में देश के नागरिकों के लिए एक ही कानून होगा।

अपने सुझाव साझा करने के लिए इस लिंक का करें उपयोग  “click here” 

या  मेल करे Email at membersecretary-lci@gov.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film