कोरोना ब्रेकिंग: भारत में कोरोना के नया वेरिएंट, यहां मिले चार संक्रमित, जानिए कितना खतनाक है यह वायरस

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) :- चीन में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट कहर बरपा रहा है। यहां प्रतिदिन लाखों मरीज सक्रंमित मिल रहे हैं। यह वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। बीजिंग में करीब 70 फीसदी लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। धीरे-धीरे मृतकों की संख्या भी बढ़ने लगी है। यहां हालात इतने खराब हो गए हैं कि लोगों को अपने परिजनों के अंतिम संस्कार के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। चीन के इस हालत को देखते हुए भारत समेत कई देश अलर्ट हो गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि फिर से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैल सकता है।
भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए वेरिएंट को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। भारत सरकार ने सभी प्रदेशों को जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कोरोना संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक की। इस बीच भारत में भी ओमिक्रोन के नए वेरिएंट का पता चला है। गुजरात स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जुलाई, अक्टूबर और नवंबर में बीएफ-7 और बीएफ 12 वेरिएंट से संक्रमित तीन मरीज सामने आए थे। इन मरीजों का होम आइसोलशन में इलाज किया गया और पूरी तरह से ठीक हो गए। वहीं ओडिशा से एक मामला सामने आया है।
खतरनाक है BF.7 वेरिएंट
एंटी टास्क फोर्स के सीनियर सदस्य एवं कोविड वैक्सीन अभियान के प्रमुख डॉ. एन.के.अरोड़ा ने कहा कि भारत को चीन के हालात को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहां ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होंगी। हालांकि सतर्क रहना होगा। भारत में टीकाकरण किया गया है। यह लोगों में वायरस से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।
BF.7 के लक्षण
इसके लक्षण ओमिक्रोन के पुराने वेरिएंट जैसे ही हैं। संक्रमित होने पर गले में संक्रमण, बदन दर्द और बुखार हो जाता है।
ऐसे करें बचाव
बदलते मौसम के कारण अधिकांश लोगों को सर्दी और बुखार की शिकायत हो रही है। यदि आपको लगातार बुखार है और BF.7 के लक्षण हैं, तो तुरंत कोरोना टेस्ट कराना चाहिए। इसके अलावा बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को अपना ख्याल रखना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film